दृश्य और अदृश्य शर्करा के बारे में आपको ये बातें होनी चाहिए पता

दृश्य और अदृश्य शर्करा के बारे में आपको ये बातें होनी चाहिए पता
Share:

चीनी एक ऐसा विषय है जो अक्सर बहुत अधिक चर्चा और चिंता उत्पन्न करता है। हममें से बहुत से लोग अपने आहार में दिखाई देने वाली शर्करा के प्रभाव से अवगत हैं, जैसे कि शर्करा युक्त पेय और कैंडी में पाई जाने वाली शर्करा। हालाँकि, शर्करा की एक और श्रेणी है जिस पर अक्सर ध्यान नहीं जाता - अदृश्य शर्करा। इस लेख में, हम दृश्य और अदृश्य दोनों प्रकार की शर्कराओं के बारे में विस्तार से जानेंगे, यह पता लगाएंगे कि वे क्या हैं, उनके स्रोत क्या हैं, और हमारे स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव क्या हैं।

दृश्यमान शर्करा: मीठे अपराधी

दृश्यमान शर्करा, जैसा कि नाम से पता चलता है, वे शर्करा हैं जो हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में आसानी से पहचानी जा सकती हैं। इन शर्कराओं को अक्सर खाद्य प्रसंस्करण और स्वाद बढ़ाने के लिए तैयार करते समय मिलाया जाता है। दृश्यमान शर्करा के कुछ सामान्य स्रोतों में शामिल हैं:

1. सुगन्धित पेय

सोडा, फलों के रस और ऊर्जा पेय अपनी उच्च चीनी सामग्री के लिए कुख्यात हैं। सोडा के एक डिब्बे में कई चम्मच चीनी हो सकती है।

2. कैंडी और मिठाइयाँ

कैंडी, चॉकलेट और अन्य मीठी चीज़ें दृश्यमान शर्करा से भरपूर होती हैं। वे ऊर्जा का त्वरित विस्फोट प्रदान करते हैं लेकिन शुगर क्रैश का कारण बन सकते हैं।

3. मिठाइयाँ

पेस्ट्री, केक और आइसक्रीम आनंददायक मिठाइयाँ हैं जो अतिरिक्त शर्करा से भरी होती हैं, जो उन्हें कई लोगों का पसंदीदा व्यंजन बनाती हैं।

4. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे केचप, सलाद ड्रेसिंग और डिब्बाबंद सॉस में स्वाद बढ़ाने के लिए छिपी हुई शर्करा होती है।

दृश्यमान शर्करा का प्रभाव

अत्यधिक दिखाई देने वाली शर्करा का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर कई हानिकारक प्रभाव डाल सकता है:

1. वजन बढ़ना

दृश्यमान शर्करा कैलोरी से भरपूर होती है और अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है। वे थोड़ी तृप्ति प्रदान करते हैं, जिससे अधिक खाने की प्रवृत्ति होती है।

2. दाँत का क्षय

मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ दांतों की सड़न का एक प्रमुख कारण हैं। हमारे मुंह में बैक्टीरिया शर्करा खाते हैं, जिससे एसिड पैदा होता है जो हमारे दांतों को नुकसान पहुंचाता है।

3. रक्त शर्करा स्पाइक्स

दृश्यमान शर्करा रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी का कारण बन सकती है, जिसके बाद दुर्घटनाएं हो सकती हैं, जिससे मूड में बदलाव और ऊर्जा में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

अदृश्य शर्करा: डरपोक अपराधी

अदृश्य शर्करा विभिन्न खाद्य पदार्थों के भीतर छिपी हुई शर्करा होती है और उपभोक्ता को तुरंत दिखाई नहीं देती है। इन शर्कराओं को पोषण लेबल पर पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इन्हें अक्सर अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे:

1. हाई-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (HFCS)

एचएफसीएस प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में एक आम स्वीटनर है। अत्यधिक सेवन करने पर यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है।

2. डेक्सट्रोज़ और ग्लूकोज़

ये ऐसी शर्कराएं हैं जिनका उपयोग अक्सर बेकिंग और खाद्य उत्पादन में किया जाता है, जो विशिष्ट दानेदार चीनी की उपस्थिति के बिना मिठास जोड़ती हैं।

3. फलों का सांद्रण

जबकि फल आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, फलों के सांद्रण में शर्करा की मात्रा अधिक हो सकती है और अक्सर विभिन्न उत्पादों में मिठास के रूप में उपयोग किया जाता है।

अदृश्य शर्करा का प्रभाव

अदृश्य शर्करा को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बिना ध्यान दिए हमारे आहार में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं:

1. चीनी का सेवन बढ़ना

अनजाने में अदृश्य शर्करा का सेवन हमारे दैनिक चीनी सेवन में काफी वृद्धि कर सकता है, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में योगदान देता है।

2. छिपी हुई कैलोरी

ये छुपी हुई शर्करा अक्सर अतिरिक्त कैलोरी के साथ आती है, जिसका ध्यान न रखने पर वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है।

3. स्वास्थ्य जटिलताएँ

अत्यधिक अदृश्य चीनी का सेवन मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोगों से जुड़ा है।

चीनी का सेवन कैसे कम करें

एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए, दृश्य और अदृश्य दोनों प्रकार की शर्कराओं से सावधान रहना आवश्यक है:

1. लेबल पढ़ें

छिपी हुई शर्करा और उनके विभिन्न उपनामों के लिए खाद्य लेबल की जाँच करें। बिना अतिरिक्त शर्करा वाले उत्पादों की तलाश करें या स्टीविया या शहद जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें।

2. संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें

फल, सब्जियाँ, दुबला मांस और साबुत अनाज जैसे साबुत, असंसाधित खाद्य पदार्थों का चयन करें। इनमें आम तौर पर अतिरिक्त शर्करा कम होती है।

3. घर पर खाना बनाएं

घर पर भोजन तैयार करने से आप सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने व्यंजनों में चीनी की मात्रा कम कर सकते हैं।

4. चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें

मीठे पेय पदार्थों का सेवन कम करें, पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले विकल्प चुनें।

सूचित आहार विकल्प चुनने के लिए दृश्य और अदृश्य शर्करा के बीच अंतर को समझना आवश्यक है। छिपी हुई शर्करा और उनके स्रोतों के बारे में जागरूक होकर, आप अपने चीनी सेवन को कम करने और बेहतर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा सकते हैं।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -