लैंडिंग के समय विस्फोट का शिकार हुआ स्पेस X का स्टारशिप, वीडियो हुआ वायरल

लैंडिंग के समय विस्फोट का शिकार हुआ स्पेस X का स्टारशिप, वीडियो हुआ वायरल
Share:

भविष्य में मंगल ग्रह तक इंसानों को पहुंचाने की उम्मीद रखने वाले स्पेसएक्स रॉकेट में टेस्ट फ्लाइट लैंडिंग के बीच भयानक विस्फोट हो गया। जिसके साथ ही अमेरिका के मशहूर उद्योगपति और स्‍पेसएक्‍स कंपनी के ओनर एलन मस्‍क के मंगल ग्रह जाने के सपने को एक बड़ा झटका लग गया है। इस विस्फोट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं स्‍पेशएक्‍स का स्‍टारशिप रॉकेट बुधवार को टेक्‍सास के तट पर टेस्‍ट लॉन्‍च के समय जोरदार विस्‍फोट के उपरांत आग के गोले में तब्दील हो गया। जंहा इस बात का पता चला है कि विस्‍फोट के उपरांत भी स्‍पेसएक्‍स ने इसे 'शानदार टेस्‍ट' बताया है और पूरी स्‍टारशिप टीम को बधाई दी है।

इस रॉकेट का नाम स्टारशिप SN8 था। जिसकी सहायता से अंतरिक्ष मिशन में इंसानों और 100 टन कार्गो चांद और मंगल तक पहुंचाने की योजना बना रहे थे। इस घटना के उपरांत बाद भी आत्मविश्वास से भरे एलन मास्क ने अपने एक बयान में बोला है कि स्पेसएक्स ने इस टेस्ट से जितना डाटा इकट्ठा करना था, वो हो चुका है और विस्फोट के बावजूद उन्होंने इसे सफल प्रयोग करार दिया है।

एलन का कहना है कि अगले 4 से छह सालों के अंदर इंसान इस रॉकेट के सहारे मंगल ग्रह पर पहुंच सकते है। एलन मस्‍क ने ट्वीट किया  'हमने वह सभी आंकड़े हासिल कर लिए हैं जिसकी हमें जरूरत थी। स्‍पेसएक्‍स टीम आपको बधाई।'  मिली जानकारी के अनुसार कि बुधवार को रॉकेट ने सही समय पर उड़ान भरी और सीधे ऊपर की ओर गया। इस दौरान रॉकेट का एक और इंजन शुरू हो गया। तकरीबन 4 मिनट और 45 सेकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन भी शुरू हो गया और रॉकेट बढ़‍िया तरीके से अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ता गया।

यूपी में कोरोना के टीकाकरण की तैयारी शुरू, सीएम योगी ने गठित की टास्क फोर्स

राहुल गांधी बोले- देश के कृषकों की हालत बिहार के किसानों जैसी करना चाहती है मोदी सरकार

12वीं पास युवाओं के लिए मंत्रालय में नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -