वस्तु निर्यात में लगातार 12वे माह गिरावट

वस्तु निर्यात में लगातार 12वे माह गिरावट
Share:

नई दिल्ली : भारत के वस्तु निर्यात में लगातार 12वें माह में गिरावट देखी जा रही है, इसके साथ ही यह बताया जा रहा है कि देश का वस्तु निर्यात नवम्बर माह के दौरान 20.01 अरब डॉलर के स्तर पर पहुँच गया है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि इसमें 24.43 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. इस मामले में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़े सामने आये है जिनमे यह बात सामने आई है कि देश का आयात भी 30.26 फीसदी की गिरावट के साथ 29.79 अरब डॉलर पर पहुँच गया है.

तेल खर्च में गिरावट की बात करें तो आपको बता दे कि यह 44.99 फीसदी की गिरावट के साथ 6.44 अरब डॉलर के स्तर पर पहुँच गया है. आयात में हुई भरी गिरावट के कारण ही व्यापर घाटे में 9.78 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इसके साथ ही यह 16.236 अरब डॉलर पर देखा गया है.

मामले में ही यह भी देखने को मिला है कि अप्रेल से लेकर नवंबर माह की अवधि के बीच में निर्यात को साल-दर-साल के आधार पर 18.46 फीसदी गिरावट के साथ देखा गया है जोकि 174.30 अरब डॉलर के स्तर पर है. जबकि पिछले साल की बात करें तो यह 213.77 अरब डॉलर देखने को मिला था. इस स्तर को देखते हुए वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बयान सामने आया है कि निर्यात में यह गिरावट वैश्विक मंदी कर कारण देखने को मिल रही है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -