डिजिटल दुनिया में आंखों की देखभाल है बहुत जरूरी

डिजिटल दुनिया में आंखों की देखभाल है बहुत जरूरी
Share:

आजकल, डिजिटल दुनिया में घंटों स्क्रीन के सामने बैठना आम हो गया है, जिससे आंखों में थकान और तनाव बढ़ रहा है। खासकर बच्चों के लिए, जो दिन-रात गैजेट्स के साथ खेलते हैं, आंखों की सेहत को लेकर चिंता बढ़ गई है। सही दिनचर्या और खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव करके हम आंखों की सेहत में सुधार ला सकते हैं।

आंखों की सेहत के लिए क्या करें?

चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल के आंखों के विशेषज्ञ, डॉ. श्रीकांत, बताते हैं कि विटामिन ए, डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, यूवी किरणें भी आंखों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए, सनग्लासेज का उपयोग करें जो UVA और UVB किरणों को ब्लॉक कर देते हैं।

20-20-20 नियम का पालन करें

आंखों की थकान और तनाव को कम करने के लिए 20-20-20 नियम अपनाएं। इसके तहत हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 फीट दूर किसी चीज को देखें। इससे आंखों के आस-पास की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और आंखों की थकान कम होती है।

हेल्दी डाइट

आंखों की सेहत के लिए सही डाइट का पालन बहुत जरूरी है। विटामिन ए आंखों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। अपने आहार में गाजर, पालक, ड्राई फ्रूट्स, खट्टे फल, अंडे और मछली को शामिल करें। ये सभी चीजें आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद करती हैं।

नियमित जांच करवाएं

आंखों की नियमित जांच कराना भी बहुत जरूरी है। नियमित जांच से आंखों की समस्याओं को समय पर पहचाना जा सकता है और इलाज किया जा सकता है। अगर आपके बच्चे को नजदीक से टीवी या मोबाइल देखने में दिक्कत हो रही है या सिरदर्द की समस्या है, तो ये आंखों की कमजोरी के संकेत हो सकते हैं।

क्या ध्यान रखें?

इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपनी और अपने बच्चों की आंखों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। सही डाइट, नियमित ब्रेक और नियमित जांच से आंखों की सेहत को बनाए रखा जा सकता है और डिजिटल स्क्रीन के अत्यधिक उपयोग से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

12वीं पास के लिए नौसेना में निकली वेकेंसी, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

10वीं पास के लिए ITBP में निकली भर्तियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

CISF में निकली नौकरियां, 69000 तक मिलेगी सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -