आखों के दर्द और जलन को कम करने के के लिए करे यह व्यायाम

आखों के दर्द और जलन को कम करने के के लिए करे यह व्यायाम
Share:

कम्प्यूटर पर एकटक देखते हुए ज्यादा देर तक काम करना, नीद पूरी न होना, लो विजन प्राब्लम, तेज रोशनी या किसी एलर्जी के कारण आंखों में थकान या दर्द एक आम समस्या हो गई है. यदि समय रहते आपने इन समस्याओं पर ध्यान नही दिया तो इससे आंखों का लाल होना, आंखों में दर्द होना, उनमें जलन होना, देखने में परेशानी, आंखों का सूखना या फिर बार-बार ऑखों में पानी आना, धुंधला दिखना, सिर में दर्द होने जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं. इसके लिए आप प्रतिदिन थोड़ा सा टाइम एक्सरसाइज को देकर आंखों में होने वाली इन परेशानियों से बच सकते हैं.

यदि आप ज्यादा समय तक कम्प्यूटर पर बैठ कर काम करते हैं या आपको चश्मा लगता है तो इस एक्सरसाइज को आप अपनी दिनचर्या मे शामिल कर लें. इस एक्सरसाइज में आपको अपनी पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाना है जिससे ऑख साफ होती है और आंखों की ड्रायनेस खत्म कर नमी बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे आंखों में होने वाले चुभन और दर्द से आराम मिलता है और मसल्स रिलैक्स होती हैं.

आंखों की गति की मजबूती के लिए सिफ्टिंग एक अच्छी एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अनुभव करें कि आप एक बड़ी घड़ी के बीच मे हैं और आप अपना ध्यान 12 बजे के समय पर 2 मिनट तक केंद्रित करें इसके बाद 3 बजे, 6 बजे और 9 बजे पर ध्यान केंद्रित करें, ऐसा ही घड़ी चलने के विपरीत दिशा में करें. इस रोटेशन एक्सरसाइज को घड़ी के चलने और विपरीत दिशा दोनों में 3-3 बार अल्टरनेटिव ढंग से करें लेकिन ध्यान रखें कि आपको ध्यान केंद्रित करते समय अपनी ऑखों को ही घुमाना है, गर्दन को बिल्कुल सीधा रखना है. इससे मसल्स में स्ट्रेचिंग होती है और ऑखों के थकान से आराम मिलता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -