मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज ने दुनिया को कहा अलविदा

मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

नई दिल्ली: जाने माने मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को देहांत हो गया. राहुल बजाज 83 साल के थे. वह बजाज समूह (Bajaj Group) के अध्यक्ष थे. भारत सरकार ने 2001 में राहुल बजाज को पद्म भूषण (Padma Bhushan) से सम्मानित किया था. 2006 से 2010 तक राहुल बजाज राज्यसभा के मेंबर भी रहे थे. 

बता दे कि राहुल बजाज ने पांच दशकों में बजाज ग्रुप को उसकी बुलंदियों तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था. उनका जन्म 10 जून 1938 को कोलकाता (Kolkata) में हुआ था. उन्होंने बजाज ग्रुप की कमान 60 के दशक में संभाली ली. 2005 में उन्होंने अपना चेयरमैन का पद छोड़ दिया था. तत्पश्चात, उनके बेटे राजीव बजाज ने ये जिम्मेदारी संभाली.

वही राहुल बजाज ने अर्थशास्त्र तथा कानून की स्टडी की थी. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की डिग्री, बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री तथा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से MBA भी किया था. 2008 में उन्होंने बजाज ऑटो को तीन इकाई में बांट दिया था. इसमें बजाज ऑटो, फाइनेंस कंपनी बजाज फिनसर्व तथा एक होल्डिंग कंपनी. राहुल बजाज भारत के स्वतंत्रता संग्राम के चलते एक बिज़नेसमेन तथा मोहनदास करमचंद गांधी के प्रमुख समर्थक जमनालाल बजाज (Jamnalal Bajaj) के पोते थे.

अचानक धंसने लगी रेलवे अंडरब्रिज की मिट्टी, 2 अफसरों की गई जान

IPL Mega auction: इस गेंदबाज़ को RCB ने 5 गुना कीमत देकर ख़रीदा, पहले खुद ही टीम से निकाला था

IPL Mega Auction: आर अश्विन पर राजस्थान ने खेला बड़ा दांव, इतने करोड़ में खरीदा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -