कीमती कटहल से किसान बना लखपति
कीमती कटहल से किसान बना लखपति
Share:

बेंगलुरु​. कटहल के पेड़ से कोई लखपति बन जाये तो हैरानी होगी ही. जी हाँ कर्नाटक का एक किसान कटहल से लाखों रुपये कमा रहा है. एस एस परमेश नाम के इस किसान के पिता ने 35 साल पहले एक कटहर का पेड़ लगाया था. इस पेड़ पर जो कटहल लगते है जिससे इनकी कमाई इतनी होती है कि जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

दरअसल इस पुश्तैनी पेड़ पर लगे कटहल जैव विविधता की खास नस्ल से तैयार हुए हैं और यही वजह है कि तुमकुर जिले के चेलुर गांव में लगे इस पेड़ को खास तवज्जो दी जा रही है. परेमेश के पिता एस के सिदप्पा ने इस पेड़ को लगाया था और उनके गुजरने के बाद इस सिद्दू नाम दिया गया है.  

इस खास किस्म के इस कटहल में पौष्टिक तत्वों की मात्रा काफी अधिक मानी जाती है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है. इसी वजह से अब इसे काफी महंगे दाम में बेचा जाएगा. परमेश किसान हैं तो उन्हें इसकी खासियत के बारे में वैज्ञानिक जानकारी नहीं है. यही वजह है कि हॉर्टिकल्चर रिसर्च विभाग (IIHR) ने किसान परमेश के साथ एक करार किया है किया है ताकि इस किस्म के कटहल को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में उगाया किया जा सके.

कटहल की इस किस्म को हॉर्टिकल्चर रिसर्च विभाग अपने बैनर तले बेच रहा है बल्कि किसान को भी 75 फीसद उसकी कमाई की हिस्सेदारी दी जा रही है. इस किस्म के कटहल की काफी मांग होती है. अक्सर इसकी खरीदारी रिश्तेदार और मित्र करते हैं. और करीब 10 लाख की आमदनी उन्हें इससे होती है.

इस नस्ल वाले कटहल के 10 हजार पौधों का ऑर्डर आईआईएचआर के पहले ही मिल चुका है. बिक्री अगले 2 माह में शुरू की जाएगी. एक कटहल का वजन आम तौर पर 10-20 किलो होता है. लेकिन इस किस्म के कटहल का वजन महज ढाई किलों के आस-पास होता है.

राहुल गांधी 'बाबर भक्त' और 'खिलजी के रिश्तेदार' : बीजेपी

डॉक्टर की लापरवाही से एक और हादसा

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिए दोषी की रिहाई के आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -