किसान-पहलवान-मुसलमान..! हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चल गया कांग्रेस का दांव, रुझानों में स्पष्ट बढ़त

किसान-पहलवान-मुसलमान..! हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चल गया कांग्रेस का दांव, रुझानों में स्पष्ट बढ़त
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो गई है, और शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को हरियाणा में स्पष्ट बढ़त मिलती नजर आ रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पिछड़ती दिख रही है। जम्मू-कश्मीर में भी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन और बीजेपी के बीच करीबी मुकाबला देखने को मिल रहा है। ये रुझान बीजेपी के लिए झटका हैं, खासकर जब पार्टी ने "डबल इंजन सरकार" का दावा किया था, लेकिन अब वह "डबल ट्रबल" का सामना करती दिख रही है।

हरियाणा में बीजेपी पिछले दस सालों से सत्ता में है और इस बार तीसरी जीत की उम्मीद कर रही थी, जबकि जम्मू-कश्मीर में 2014 के चुनाव के बाद बीजेपी ने पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। हालांकि, इस बार के शुरुआती रुझान संकेत देते हैं कि बीजेपी को दोनों राज्यों में बड़ा नुकसान हो सकता है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को एक चरण में मतदान हुआ था, जबकि जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। हरियाणा में इस बार 67.9% मतदान हुआ, जो कि लोकसभा चुनावों से थोड़ा ज्यादा है, जहां 64.8% वोट पड़े थे।

ऐलनाबाद में सबसे ज्यादा 80.61% मतदान हुआ, जबकि बड़खल में सबसे कम 48.27% मतदान दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में 63.45% मतदान हुआ था, जहां इस बार कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा, जबकि बीजेपी और पीडीपी ने अकेले मैदान में उतरने का फैसला किया। चुनाव परिणाम बीजेपी के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं, क्योंकि दोनों राज्यों में पार्टी की उम्मीदों को झटका लगा है।

इजराइल से जंग के बीच ईरानी राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन, क्या युद्ध में कूदेगा रूस?

जम्मू-कश्मीर में किंगमेकर बनेंगे इंजीनयर रशीद..! बताया भाजपा-कांग्रेस में से किसका देंगे साथ ?

'ये धर्मयुद्ध, अगर आंकड़े नहीं आए, तो जिम्मेदारी मेरी..', नतीजों से पहले बोले नायब सैनी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -