क्रूर परंपरा : मुखिया की मौत पर काट दी जाती है महिलाओं की उंगलियां
क्रूर परंपरा : मुखिया की मौत पर काट दी जाती है महिलाओं की उंगलियां
Share:

दुनिया में अजीब-अजीब परंपरा और रीती रिवाज माने जाते हैं. कहीं शादी को लेकर तो कहीं किसी की लम्बी उम्र के लिए रिवाज निभाए जाते हैं. या फिर किसी और बात को लेकर. कुछ परंपराएं ऐसी होती हैं जिन के बारे में सुन कर ही हमें हैरानी होने लगती है की ऐसा भी हो सकता है दुनिया में. लोग इतने निर्दयी हो सकते हैं. दुनिया में हर जाति और जनजाति की परंपराएं एक दूसरे से अलग होती हैं. लेकिन कुछ परंपराएं बेहद निर्दयी भी होती हैं. एक ऐसी ही परंपरा के बारे में हम बात कर रहे हैं. जानते हैं उस क्रूर रिवाजों के बारे में.

आपको बता दे, एक परंपरा ऐसी है जहाँ अगर घर के मुखिया की मौत हो जाती है तो उसकी सजा महिलाओं को जिंदगी भर भुगतनी पड़ती हैं. दरअसल, इंडोनेशिया के पापुआ गिनी द्वीप पर रहने वाली दानी जनजाति के लोग दुनिया की सबसे दर्दनाक और क्रूर परंपरा निभाने के लिए मशहूर हैं. इस परंपरा के अनुसार दानी जनजाति में परिवार के मुखिया की मौत का शोक जताने के लिए परिवार की महिलाओ के दोनों हाथों की कुछ उंगलियां काट दी जाती है.

यहां के लोगों के अनुसार ये दर्दनाक होता है,लेकिन कहा जाता है कि इससे मरने वाले की आत्मा को शांति मिलती है. लेकिन इस दौरान महिलाओं के साथ जो होता था वो किसी के भी रूह को कंपा दे. उंगली काटने से पहले महिलाओं की उंगलियों को रस्सी से बांध दिया जाता था, ताकि खून का प्रवाह रुक जाए. उसके बाद कुल्हाड़ी से उनकी उंगलियों को काटा जाता था. ये सिर्फ परिवार की महिलाओं को ही करना पड़ता था. हालांकि अब सरकार ने इस परंपरा को बंद करा दिया है और महिलाएं अपनी पूरी उंगलियों के साथ जी रही हैं.

 

नहीं बढ़ने दिए जाते महिलाओं के पैर, ऐसी है परंपरा

इस शहर में बोलने पर है पाबंदी, जानिए कारण

औरतो की इन क्रूर मान्यताओं को सुन दिल पसीज जायेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -