प्रथम तिमाही में ही जीडीपी हुई 7 प्रतिशत के पार

प्रथम तिमाही में ही जीडीपी हुई 7 प्रतिशत के पार
Share:

नई दिल्ली ​: एशिया की महाशक्ति और विश्व में तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत एक बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। यही नहीं मार्च माह की तिमाही में देश की जीडीपी 7.5 प्रतिशत दर्ज हुई है। दूसरी ओर इस तरह की तिमाही में चीन ने 7 प्रतिशत की दर से तरक्की की है। इस दौरान मार्च माह की तिमाही में देश का मैन्युफैक्चरिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विशेषतौर पर शामिल किया गया है। यही नहीं कृषि क्षेत्र का उत्पादन तिमाही में कम हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वार विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

यही नहीं इस मामले में तेज उछाल दर्ज किए जाने की जरूरत है। यही नहीं कृषि क्षेत्र का उत्पादन इस तिमाही में कम हुआ है। तो दूसरी ओर पूरे वर्ष यही बात सामने आई है कि वित्त वर्ष 2014-2015 में भारत की जीडीपी 7.3 दर्ज की गई है। दूसरी ओर बीते वित्तवर्ष 2013-2014 में अर्जित किए गए 6.9 प्रतिशत की जीडीपी से 0.4 प्रतिशत ज्यादा दर्ज की गई है।

यही नहीं सरकार द्वारा फरवरी में जारी किए गए 7.4 प्रतिशत के अग्रिम अनुमान के बहुत नज़दीक है। यही नहीं निर्माण क्षेत्र में 8.4 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ोतरी की गई है। यही नहीं कृषि क्षेत्र में विकास दर 1.4 प्रतिशत रही, दूसरी ओर देश में आर्थिक गतिविधियों को मापने के लिए सरकार ने एक नई विधि बताई है। कंसेप्ट ग्राॅस वैल्यू अपनाई गई है। दूसरी ओर वर्ष 2013 - 2014 में इसकी दर 4.7 प्रतिशत दर्ज की गई है। 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -