वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
Share:

आजकल के सेडेंटरी लाइफस्टाइल और जंक फूड के सेवन से वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। फिजिकल एक्टिविटी की कमी और बाहर के मसालेदार भोजन के कारण मोटापा बढ़ रहा है। इस स्थिति में लोग वजन कम करने के लिए डाइट और जिम का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या वाकई वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट और जिम ही जरूरी हैं? नहीं, आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। यहां कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बिना जिम गए भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

सैर करें

वजन कम करने के लिए सैर करना एक बेहतरीन उपाय है। रोजाना मॉर्निंग वॉक पर जाएं, खासकर ब्रिस्क वॉक करना फायदेमंद होता है। अगर सुबह समय नहीं मिलता, तो रात के खाने के बाद 15-20 मिनट धीमी स्पीड में वॉक करें। यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

घर का खाना खाएं

आजकल लोग बाहर के जंक फूड और तले-भुने खाने की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए घर का हेल्दी भोजन करना चाहिए। अपने आहार में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। फाइबर से भरपूर भोजन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ओवरईटिंग कंट्रोल में रहती है। सलाद को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

पर्याप्त पानी पिएं

वजन कम करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और डिटॉक्स वाटर का भी सेवन करें। डिटॉक्स वाटर आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और पेट साफ करने में मददगार हो सकता है।

रात में जल्दी खाना खाएं

रात में 7 बजे से पहले डिनर करने की आदत डालें। इससे खाना पचने का सही समय मिलता है और आप रात में टहलने का भी समय निकाल सकते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद लेटना एसिड रिफ्लक्स और अपस जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है। अगर रात में भूख लगे तो हल्की चीजें जैसे सैंडविच खा सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को सही रखता है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है। आप घर पर भी कई आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे प्लैंक, स्क्वाट, जंपिंग जैक्स, पुश-अप्स और योग। साइकलिंग, स्विमिंग, और डांस भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इन सरल तरीकों को अपनाकर आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। बस, नियमितता और सही आदतों को अपनाने की जरूरत है।

कैसे देश के टॉप कॉमेडियन बने जाकिर? खुद शेयर किया किस्सा

राजेश खन्ना से शादी करके पछताई डिंपल कपाड़िया, खुद किया खुलासा

फ्लोरल ड्रेस में नजर आई प्रेग्नेंट दीपिका पादुकोण, फैंस संग ली सेल्फी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -