कैसे ख़त्म करें ड्रैंडफ? अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

कैसे ख़त्म करें ड्रैंडफ? अपनाएं ये घरेलू नुस्खा
Share:

हमारे रसोईघर में कई तरह के मसाले भरे पड़े हैं, जिनमें से हर एक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए एक खास उद्देश्य पूरा करता है। हालाँकि, ये मसाले पाक-कला के अलावा भी कई तरह के फ़ायदे दे सकते हैं। ऐसा ही एक मसाला है तेज पत्ता, जो हमारे बालों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। तेज पत्ता रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

गर्मियों में पसीने की वजह से बालों में गंदगी जमा हो जाती है, जिससे अक्सर स्कैल्प की समस्या जैसे कि रूसी हो जाती है। कई तरह के एंटी-डैंड्रफ हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बावजूद, कुछ लोगों को खास सुधार नहीं दिख सकता है। ऐसे मामलों में, तेज पत्ते का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। तेज पत्ते अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया के विकास को कम करने और रूसी की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों के लिए कंडीशनर के तौर पर तेज पत्ते का पानी:
आप तेज पत्ते के पानी का इस्तेमाल बालों के लिए कंडीशनर के तौर पर कर सकते हैं। 10 से 12 तेज पत्तों को उबालें और पानी को एक बोतल में भर लें। इस पानी को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, शैम्पू करने से पहले कुछ मिनट तक मसाज करें, इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को धोने से पहले ताज़े बने तेजपत्ते के पानी का इस्तेमाल करना ज़्यादा असरदार होगा।

तेजपत्ते का हेयर मास्क:
आप तेजपत्ते और नीम के पत्तों को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। 10 से 12 तेजपत्ते उबालें, फिर उन्हें मिक्सी में पीस लें। मिश्रण में 2 चम्मच आंवला पाउडर, 2 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच नीम का तेल डालें। अच्छी तरह मिलाकर मुलायम पेस्ट बनाएँ और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएँ। अपने बालों को शैम्पू से धोने से पहले पेस्ट को 20 मिनट तक लगा रहने दें।

तेजपत्ते का तेल:
एक और विकल्प है तेजपत्ते को नारियल या सरसों के तेल में मिलाना। 4 से 5 तेजपत्ते लें और उन्हें नारियल या सरसों के तेल में मिलाएँ। मिश्रण को धीमी आँच पर गर्म करें। अतिरिक्त फ़ायदे के लिए आप इसमें 2 से 3 लौंग भी मिला सकते हैं। इस तेल को अपने बालों में धोने से एक घंटा पहले या धोने से 30 मिनट पहले, हफ़्ते में दो बार लगाएँ।

वैसे तो तेजपत्ता एक प्राकृतिक उपचार है, लेकिन कुछ लोगों को इससे या हेयर मास्क और तेल में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री से एलर्जी हो सकती है। इनका व्यापक रूप से उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करना और कम मात्रा से शुरू करना उचित है। इसके अलावा, अगर रूसी या बालों से जुड़ी कोई अन्य समस्या बनी रहती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष में, तेजपत्ता, अपने औषधीय गुणों के साथ, आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या में एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है। चाहे पानी, मास्क या तेल के रूप में उपयोग किया जाए, वे रूसी से निपटने और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए एक प्राकृतिक समाधान प्रदान करते हैं। हालांकि, व्यक्तिगत संवेदनशीलता अलग-अलग होती है, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ना और ज़रूरत पड़ने पर पेशेवर मार्गदर्शन लेना आवश्यक है।

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए करवाएं ये सरल योगासन, उनकी हाइट भी बढ़ेगी

खान-पान की इन आदतों से बढ़ता है वजन, विशेषज्ञों से जानें

शाम के समय एक्सरसाइज करना सही या गलत? यहाँ जानिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -