बच्चों के लंच को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के लिए अपनाएं ये रेसिपी

बच्चों के लंच को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के लिए अपनाएं ये रेसिपी
Share:

बच्चों के लंच को हेल्दी और पोषण से भरपूर बनाना बेहद महत्वपूर्ण है। सही आहार उनके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और उनकी विकास की जरूरतों को पूरा करता है। हालांकि, आजकल के बच्चों को सब्जियों और हेल्दी खाद्य पदार्थों के बजाय बाहरी मसालेदार और चटपटे खाने का ज्यादा शौक है। इस वजह से उन्हें सही तरीके से खाना खिलाना एक चुनौती बन सकता है।

बच्चों के लंच में शामिल करने वाले खाद्य पदार्थ

बच्चों के लंच में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए जो विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, और फाइबर से भरपूर हों। जैसे फल, सब्जियां, दही, और अनाज। लेकिन अगर बच्चे लंच में ये चीजें नहीं खाना चाहते हैं, तो आप उन्हें स्वादिष्ट और आकर्षक लंच विकल्प दे सकते हैं।

स्वादिष्ट और हेल्दी लंच विकल्प

  1. सैंडविच बच्चों को लंच में सैंडविच देना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अनाज की ब्रेड के साथ पनीर, टमाटर, खीरा, कॉर्न और पालक जैसी चीजें मिलाकर स्वादिष्ट और हेल्दी सैंडविच तैयार किया जा सकता है। यह न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है बल्कि पोषण से भरपूर भी होता है।

  2. ओट्स उपमा ओट्स उपमा भी बच्चों के लंच के लिए एक शानदार विकल्प है। इसे बनाने में ओट्स और विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उपयोग होता है, जिससे यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि तेल और मसालों का सीमित मात्रा में ही उपयोग करें।

  3. इडली इडली बच्चों के लंच में देने के लिए एक हल्का और पौष्टिक विकल्प हो सकता है। इडली को तड़का लगाकर, जिसमें राई, जीरा, साबुत लाल मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च, और टमाटर शामिल हों, और सॉस के साथ दिया जा सकता है। यह बच्चे के लंच को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाता है।

  4. चीला चीला भी एक अच्छा लंच विकल्प है। इसमें आप शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, और अन्य सब्जियों को मिला सकते हैं। मूंग दाल, बेसन या बच्चे की पसंद के अनुसार चीला बनाकर सॉस के साथ लंच में दिया जा सकता है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है।

  5. परांठा अगर बच्चे को परांठा पसंद है, तो आप आलू, पनीर, या अजवाइन का परांठा बना सकते हैं। इसे दही या सब्जी के साथ लंच में दे सकते हैं। यह एक अच्छा स्रोत है प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का, जो बच्चों की ऊर्जा और विकास के लिए जरूरी है।

लंच में क्या ध्यान रखें

तैलीय और मसालेदार खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि ये पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं। हल्का और आसानी से पचने वाला लंच सबसे अच्छा होता है। लंच को स्वादिष्ट और आकर्षक बनाने से बच्चे उसे खुशी-खुशी खाएंगे और हेल्दी भी रहेंगे। इस तरह के हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्पों के साथ आप अपने बच्चों के लंच को न सिर्फ पौष्टिक बल्कि उन्हें खाने में मजेदार भी बना सकते हैं।

10वीं पास के लिए ITBP में निकली भर्तियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

CISF में निकली नौकरियां, 69000 तक मिलेगी सैलरी

यूनियन बैंक में निकली नौकरियां, ये लोग करें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -