त्वचा के काले धब्बे और संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

त्वचा के काले धब्बे और संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। गर्मी, पसीना और सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा सुस्त और क्षतिग्रस्त हो सकती है। शुष्क त्वचा वाले लोग अक्सर इस मौसम में अधिक संघर्ष करते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि इन समस्याओं का इलाज देसी घी से किया जा सकता है? देसी घी को नाइट क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे त्वचा पर दाग-धब्बे और झुर्रियां कम हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त, यह चेहरे के घावों को ठीक करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानें कि देसी घी का उपयोग करके नाइट क्रीम कैसे तैयार की जाती है और इससे क्या फायदे मिलते हैं।

तैयारी विधि:
देसी घी से नाइट क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच घी लें. अब इसमें थोड़ी सी बर्फ या बर्फ मिला लें। इसे करीब 10 से 15 मिनट तक अच्छे से मिलाएं, ताकि सारा घी पूरी तरह पिघल जाए. एक बार जब बर्फ पूरी तरह पिघल जाए और सारा पानी निकल जाए, तो इसे ठीक से पैक करें। आपकी होममेड नाइट क्रीम तैयार है. यह प्राकृतिक क्रीम त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

फ़ायदे:
धूप की कालिमा से राहत:

सोने से पहले त्वचा पर देसी घी से बनी नाइट क्रीम लगाने से सनबर्न की समस्या से राहत मिल सकती है। प्रभावी परिणामों के लिए इसे रोजाना सोने से पहले त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

संक्रमण से बचाव:
चेहरे पर रोजाना घी आधारित नाइट क्रीम लगाने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। यह सूखापन से राहत देने और खुजली को कम करने के साथ-साथ लालिमा और चकत्ते से भी लड़ता है।

काले धब्बे:
जिन व्यक्तियों के चेहरे पर काले धब्बे हैं उन्हें रोजाना नाइट क्रीम का उपयोग करना चाहिए। घी में मौजूद गुण दाग-धब्बों और काले धब्बों को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद कर सकते हैं। गौरतलब है कि घी में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे के काले धब्बों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

अंत में, नाइट क्रीम के रूप में देसी घी का उपयोग त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है, खासकर गर्मी के मौसम में। इसके प्राकृतिक गुण इसे सनबर्न से राहत से लेकर काले धब्बों को कम करने तक, विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प बनाते हैं। इस सरल लेकिन शक्तिशाली उपाय को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने से सबसे कठिन मौसम की स्थिति के दौरान भी स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -