महिलाओं को कितने दिन और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? यहाँ जानिए
महिलाओं को कितने दिन और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? यहाँ जानिए
Share:

व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वह किसी भी लिंग का हो। विशेषज्ञों का सुझाव है कि विभिन्न प्रकार के व्यायाम जैसे कि वेट ट्रेनिंग, कार्डियो, हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT), और फंक्शनल ट्रेनिंग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत करता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी योगदान देता है। जब महिलाओं की बात आती है, तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। हालाँकि, कई महिलाएँ अक्सर खुद को इस बात को लेकर भ्रमित पाती हैं कि उन्हें कितनी बार व्यायाम करना चाहिए और कौन से व्यायाम करने चाहिए। आइए इस मामले पर विशेषज्ञों का क्या कहना है, इस पर गहराई से विचार करें।

विशेषज्ञों के अनुसार, पहला कदम अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना है - चाहे आप स्वस्थ रहना चाहते हों, वजन कम करना चाहते हों या मांसपेशियाँ बढ़ाना चाहते हों। आपका वर्कआउट रूटीन आपके उद्देश्यों और आप किस प्रकार के व्यायाम कर रहे हैं, इस पर निर्भर करेगा। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट या 2 घंटे और 30 मिनट व्यायाम या कोई भी शारीरिक गतिविधि करने की सलाह देता है।

अपने लक्ष्य के अनुसार कितने व्यायाम करें?
वजन घटाने के लिए, विशेषज्ञ सप्ताह में तीन से चार दिन व्यायाम करने की सलाह देते हैं। यह आवृत्ति लचीलापन प्रदान करती है और वर्कआउट के लिए तैयारी सुनिश्चित करती है। कई मामलों में, निरंतर वजन घटाने के लिए पोषण संबंधी आदतों में बदलाव की भी आवश्यकता होती है। वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए, सप्ताह में तीन से चार दिन व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। चूँकि वजन घटाने का कोई अंतिम बिंदु नहीं होता, इसलिए लगातार स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है।

जब वजन घटाने की बात आती है, तो सिर्फ़ वेट ट्रेनिंग के लिए जिम जाना ज़रूरी नहीं है। पैदल चलने या आउटडोर गेम खेलने जैसी गतिविधियों के ज़रिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में योगदान दे सकता है। विशेषज्ञ इस बात पर ज़ोर देते हैं कि वजन घटाने के लिए जितना चाहें उतना व्यायाम करते समय, पोषण पर ध्यान देना ज़रूरी है। गलत खाद्य पदार्थों का सेवन कैलोरी बर्न करने में बाधा डाल सकता है। हालाँकि, अगर आप वजन घटाने के लिए कम कैलोरी ले रहे हैं और ज़्यादा व्यायाम कर रहे हैं, तो इससे ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है। इसलिए, व्यायाम करते समय हमेशा कैलोरी, विटामिन और खनिजों का संतुलन बनाए रखें।

कौन से व्यायाम करें?
कार्डियो, जिसे एरोबिक व्यायाम के रूप में जाना जाता है, आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और इसमें तैराकी, उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण और किकबॉक्सिंग जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति सप्ताह 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 75 मिनट उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम करने की सलाह देता है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बढ़ाने के लिए, व्यक्तियों को प्रति सप्ताह 30 से 60 मिनट के तीन सत्रों का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, गतिशीलता और संतुलन अभ्यास को शामिल करने से प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

निष्कर्ष में, व्यायाम महिलाओं के लिए स्वस्थ जीवनशैली का एक अनिवार्य घटक है। स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करके, संतुलित कसरत दिनचर्या बनाए रखकर और पोषण पर ध्यान देकर, महिलाएँ नियमित व्यायाम के माध्यम से अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं।

दूध असली है या नकली? इन ट्रिक्स से करें पता

बालों पर इस्तेमाल करें ये कंघी, दूर हो जाएगी हर समस्या

कैसे ख़त्म करें ड्रैंडफ? अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -