मिडिल ईस्ट में जंग के बीच पाकिस्तान जा रहे विदेश मंत्री जयशंकर, आखिर क्यों ?

मिडिल ईस्ट में जंग के बीच पाकिस्तान जा रहे विदेश मंत्री जयशंकर, आखिर क्यों ?
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। इस बार SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है, क्योंकि इस वर्ष पाकिस्तान के पास शंघाई सहयोग संगठन के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता है, जो रोटेशन के आधार पर सदस्य देशों के बीच बदलती रहती है।

इस बैठक के लिए पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने बताया कि SCO के सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है, और कुछ देशों ने बैठक में भाग लेने की पुष्टि कर दी है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक में हिस्सा लेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भागीदारी के बारे में फिलहाल स्पष्ट जानकारी नहीं है। इस्लामाबाद में होने वाली इस बैठक से पहले SCO देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक, और मानवीय सहयोग पर केंद्रित कई दौर की मंत्रिस्तरीय और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें होंगी। SCO के प्रमुख सदस्य देशों में भारत, पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल भारत ने वर्चुअल मोड में SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ऑनलाइन हिस्सा लिया था। मई 2023 में पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भारत आए थे और गोवा में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था। यह लगभग 12 वर्षों बाद किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री की भारत यात्रा थी। भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों का लंबा इतिहास रहा है, जिसमें कश्मीर मुद्दा और सीमा पार आतंकवाद मुख्य रूप से विवाद का कारण रहे हैं। हालांकि, भारत ने हमेशा कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध रखना चाहता है, बशर्ते पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए।

हिन्दू लड़की का अपहरण, जबरन धर्मान्तरण और बंधक बनाकर बलात्कार...। दरिंदा नौशाद गिरफ्तार

'सनातन को नष्ट करने वाले खुद ही मिट जाएंगे..', उदयनिधि पर पवन कल्याण का पलटवार

इजराइल पर ईरान का हमला जायज़..! खामनेई ने इस्लामी देशों से की ये अपील

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -