दो दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कई द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

दो दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कई द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा
Share:

पोर्ट लुईस: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत और मॉरीशस के बीच विशेष संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से दो दिवसीय यात्रा पर आज मंगलवार (16 जुलाई) को मॉरीशस पहुंचे हैं। यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में पुनः नियुक्ति के बाद जयशंकर की पहली द्विपक्षीय मुलाकातों में से एक है। यह भारत-मॉरीशस संबंधों के महत्व को उजागर करती है और भारत की 'पड़ोसी पहले नीति', विजन सागर और ग्लोबल साउथ के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 

रिपोर्ट के अनुसार, जयशंकर के आगमन पर, मॉरीशस के विदेश मंत्री, क्षेत्रीय एकीकरण और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मनीष गोबिन ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। जयशंकर ने तस्वीरों के साथ एक्स पर पोस्ट किया, "नमस्ते मॉरीशस! गर्मजोशी से स्वागत के लिए विदेश मंत्री @ManeeshGobin को धन्यवाद।" उन्होंने कहा, "इस विशेष संबंध को आगे बढ़ाने के लिए उत्पादक जुड़ाव की आशा है।" अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मिलेंगे और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। वह मॉरीशस के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय (एमईए) के एक बयान के अनुसार, इस यात्रा से दोनों देशों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा करने का अवसर मिलेगा।

यह यात्रा दोनों देशों के बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा लोगों के बीच आपसी संपर्क को और गहरा करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। जयशंकर की यह यात्रा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की हाल ही में नई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारत यात्रा के बाद हो रही है। विदेश मंत्री ने इससे पहले फरवरी 2021 में मॉरीशस का दौरा किया था।

बेटे का निकाह करने गया था, दुल्हन की माँ को ही ले भागा शकील, पीछे छोड़ गए 16 बच्चे

मौलाना तौकीर रजा ने किया सामूहिक धर्मांतरण का ऐलान, 23 लड़के-लड़कियों को मुस्लिम बनाने की तैयारी, TMC नेता भी कह चुके हैं यही बात

डेढ़ साल तक बलात्कार करता रहा मौलवी, तंग आकर नाबालिग पीड़िता ने खा लिया जहर, AAP नेता और मस्जिद का अध्यक्ष भी आरोपी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -