गिरफ्तार हुए मुंबई की दिवालिया कंपनी के पूर्व CMD, 975 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का है आरोप

गिरफ्तार हुए मुंबई की दिवालिया कंपनी के पूर्व CMD, 975 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का है आरोप
Share:

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने को मंधाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एमआईएल) के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पुरुषोत्तम छगनलाल मंधाना को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी बैंक ऑफ बड़ौदा से 975 करोड़ रुपये के लोन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है। गिरफ्तारी के पश्चात् उन्हें शुक्रवार को PMLA कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 6 दिन के लिए ED की हिरासत में भेज दिया गया।

ED ने बताया कि पुरुषोत्तम मंधाना, जो अब दिवालिया हो चुकी मंधाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड (जिसे अब जीबी ग्लोबल लिमिटेड के नाम से जाना जाता है) के CMD थे, को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बैंकों के कंसोर्टियम को 975.08 करोड़ रुपये का चूना लगाने की शिकायत पर CBI की बैंक फ्रॉड एंड सिक्योरिटी ब्रांच (बीएसएफबी) द्वारा दर्ज FIR के आधार पर ED ने यह कार्रवाई की थी। ED के मुताबिक, मंधाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड तथा उसके निदेशकों ने कथित तौर पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और सर्कुलर ट्रेडिंग के जरिए बैंकों को नुकसान पहुंचाया तथा अपने लिए अवैध लाभ उठाने का षड्यंत्र रचा। इस मामले में CBI ने अभी तक कोई आरोपपत्र दाखिल नहीं किया है।

ED ने यह भी आरोप लगाया कि पुरुषोत्तम मंधाना ने अपने कर्मचारियों के नाम पर कई फर्जी संस्थानों को सम्मिलित किया तथा लोन के पैसे सहित मंधाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड के धन को ठिकाने लगाने के लिए ऐसी संस्थाओं का उपयोग किया। तहकीकात में यह भी पता चला कि उन्होंने मंधाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खातों से रुपये डायवर्ट किए, जिनका इस्तेमाल उनके निजी कर्ज तथा उनके परिवार के सदस्यों का भुगतान करने के लिए किया गया था। इससे पहले, 26 जून एवं 5 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कई तलाशी अभियानों के चलते एजेंसी ने कई संपत्ति दस्तावेजों एवं डिजिटल उपकरणों समेत अहम आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए थे। इसके अतिरिक्त, तकरीबन 3 करोड़ रुपये के सोने के आभूषण, लेक्सस और मर्सिडीज-बेंज जैसी महंगी कारें, और रोलेक्स एवं हबलोट समेत कई महंगी घड़ियां भी जब्त की गई थीं।

'आवारा पशु दिखने पर तुरंत गौशाला पहुंचाएं पटवारी', SDM के आदेश का पटवारी संघ ने किया विरोध

मशहूर रैपर के 800 करोड़ के घर में भरा बारिश का पानी, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

15 साल पहले सद्दाम ने डरा-धमकाकर बनाया मुस्लिम, पूरा परिवार करता था प्रताड़ित, अब शाहीन ने की सनातन में घर वापसी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -