मेघालय के पूर्व सीएम साल्सेंग सी मारक का 83 वर्ष की आयु में निधन

मेघालय के पूर्व सीएम साल्सेंग सी मारक का 83 वर्ष की आयु में निधन
Share:

शिलॉन्ग: मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री साल्सेंग सी मारक का शुक्रवार (16 अगस्त 2024) को देर रात 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मारक की मृत्यु पश्चिम गारो हिल्स जिले के तुरा सिविल अस्पताल में उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हुई। 8 अगस्त, 2024 को मारक को होली क्रॉस अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 12 अगस्त को उन्हें तुरा सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। उनके परिवार के सदस्यों के अनुसार, गारो हिल्स के दिग्गज कांग्रेस नेता पिछले कुछ हफ्तों से खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे थे और बहुत कमजोर हो गए थे, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

उनके पार्थिव शरीर को उत्तरी गारो हिल्स में उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र रेसुबेलपारा ले जाया गया है, जहाँ शनिवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। भ्रष्टाचार मुक्त और प्रगतिशील मेघालय के लिए उनके अथक प्रयासों के कारण मारक को 'मिस्टर क्लीन' के नाम से भी जाना जाता था। वह 1993 से 1998 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे और बिना पार्टी बदले पूरे 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पहले नेता बने। वे उस समय मुख्यमंत्री बने जब 1990 के दशक की शुरुआत में राज्य राजनीतिक अस्थिरता से गुज़र रहा था, जब क्षेत्रीय ताकतें सरकार बनाने और गिराने में सबसे आगे थीं।

क्षेत्रीय ताकतों द्वारा उनकी सरकार को गिराने के कई प्रयासों के बावजूद, उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। मारक ने कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से स्नातक किया। उन्हें 2003 में मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी (MPCC) का अध्यक्ष भी बनाया गया था।  उन्होंने 1970 के दशक से 2008 तक लगातार मेघालय विधानसभा में रेसुबेलपारा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

क्या इसी तरह हो रहे ट्रेन हादसे ? ट्रैक पर पड़ा था लोहे का भारी सामान, साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतरे, IB कर रही जांच

बांग्लादेशी हिन्दुओं पर अत्याचार के खिलाफ रैली निकाल रहे लोगों पर मुस्लिम भीड़ का हमला, कई घायल, जलगांव में भी पथराव

कांग्रेस को झटका ! MUDA घोटाले में सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ चलेगा मुकदमा, गवर्नर ने दी मंजूरी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -