नौकरों से ज्यादा कुत्तों पर किया खर्च ! शोषण के आरोप में अरबपति हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को जेल की सजा
नौकरों से ज्यादा कुत्तों पर किया खर्च ! शोषण के आरोप में अरबपति हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को जेल की सजा
Share:

नई दिल्ली: अरबपति हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को स्विस कोर्ट ने लेक जिनेवा स्थित अपने विला में अपने घरेलू कर्मचारियों का शोषण करने के आरोप में चार से साढ़े चार साल की सजा सुनाई है। हालांकि, कोर्ट ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया है। प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल को साढ़े चार साल की सजा सुनाई गई। उनके बेटे अजय और उनकी पत्नी नम्रता को चार-चार साल की सजा सुनाई गई।

रिपोर्ट के अनुसार, चारों आरोपी उच्च न्यायालय में इस आदेश के खिलाफ अपील करेंगे। स्विस कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि हिंदुजा परिवार के सदस्य कर्मचारियों का शोषण करने और उन्हें बहुत कम स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दोषी हैं। कोर्ट ने यह भी कहा कि कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेतन स्विट्जरलैंड में इस तरह की नौकरियों के लिए मिलने वाले वेतन का दसवां हिस्सा से भी कम है। हालांकि, कोर्ट ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि कर्मचारियों को पता था कि वे क्या कर रहे हैं। अभियोजन पक्ष ने आरोप लगाया था कि ब्रिटेन के सबसे धनी हिंदुजा परिवार ने कर्मचारियों के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए थे, जिनमें से ज्यादातर अनपढ़ भारतीय थे। यह भी आरोप लगाया गया कि उन्होंने अपने कुत्ते पर कर्मचारी के वेतन से ज़्यादा खर्च किया।

इसके अलावा, कर्मचारियों को स्विस फ़्रैंक के बजाय रुपये में भुगतान किया जाता था। चार सदस्यों ने कथित तौर पर कर्मचारियों को विला से बाहर जाने से भी रोक दिया और उन्हें लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया। वास्तव में, कई मौकों पर, कर्मचारियों को बहुत कम या बिना छुट्टी के दिन में 18 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया। भारत में जड़ें रखने वाले इस परिवार ने 1980 के दशक के अंत में स्विट्जरलैंड में निवास स्थापित किया। हिंदुजा परिवार के पास सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में व्यवसाय हैं। फोर्ब्स के अनुसार, हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है।

10 साल की जेल, 1 करोड़ का जुर्माना..! पेपर लीक पर केंद्र सरकार ने लागू किया सख्त कानून, जानिए नियम

चुनावी हार के बाद से अलग-थलग पड़े अधीर रंजन चौधरी ने बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

क्या तमिलनाडु सरकार ने पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह को रोक दिया?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -