फ्रांस ने स्कूलों में स्मार्टफोन पर लगाई रोक

फ्रांस ने स्कूलों में स्मार्टफोन पर लगाई रोक
Share:

स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और यह लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के साथ-साथ उनकी सेहत पर भी बुरा असर डाल रहा है। युवा, बुजुर्ग, और बच्चे सभी स्मार्टफोन के आदी हो रहे हैं। बच्चों में स्मार्टफोन की लत से होने वाले खतरे को देखते हुए फ्रांस ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

फ्रांस का स्मार्टफोन बैन

फ्रांस की सरकार ने स्कूलों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अब 15 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को स्कूल और कॉलेज में स्मार्टफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। इस बैन में टैबलेट्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन डिवाइस भी शामिल हैं।

छूट के नियम

यह बैन स्कूल के समय और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी के दौरान लागू होगा। हालांकि, अगर किसी छात्र को मेडिकल या स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए डिवाइस की आवश्यकता है, तो उसे अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए स्कूल को यह स्पष्ट करना होगा कि किन परिस्थितियों में और किन स्थानों पर यह अनुमति दी जाएगी।

बच्चों के विकास में सहायक

फ्रांस की सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी में कई तरह की रुकावटें पैदा कर रहा है, जैसे शारीरिक विकास, मानसिक स्थिरता, और बाहर बिताए जाने वाले समय पर असर डालना। ऐसे में बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखना उनके विकास के लिए बेहतर हो सकता है।

कपिल शर्मा ने खरीदा प्राइवेट जेट? देखकर हैरत में पड़े लोग

कोलकाता रेप-मर्डर केस छोटी घटना..! कपिल सिब्बल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी

'अपराधियों को मत बचाओ सिब्बल..', कोलकाता पर राहुल तो नहीं बोले, अधीर ने दिखाई हिम्मत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -