ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर हो रही ठगी, जानिए कैसे बचें

ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर हो रही ठगी, जानिए कैसे बचें
Share:

आज के डिजिटल युग में एक तरफ जहां तकनीक ने हमारी जिंदगी को सरल और स्मार्ट बना दिया है, वहीं दूसरी तरफ ठग (स्कैमर्स) भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। वे नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने के तरीके ढूंढ रहे हैं। हाल ही में एक नया तरीका सामने आया है जिसमें स्कैमर्स ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इसमें वे लोगों को एक मैसेज भेजते हैं जिसमें ऑर्डर की डिटेल्स और एक लिंक होती है। जैसे ही लोग इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। आइए, जानते हैं कि ये ठगी कैसे होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

कैसे हो रही है ठगी?

आजकल ठगों ने एक नया तरीका अपनाया है जिससे वे लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठग रहे हैं। वे आपको एक मैसेज भेजते हैं जिसमें आपके ऑर्डर की डिटेल्स दी होती हैं, भले ही आपने कोई ऑर्डर न किया हो। इसमें यह बताया जाता है कि आपका ऑर्डर शिप हो गया है और आपको एक लिंक दिया जाता है, जिसपर क्लिक करने से आप अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं।

लिंक पर क्लिक करते ही होता है फ्रॉड

जैसे ही कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है, उसका स्मार्टफोन हैक हो जाता है। उसके फोन में मौजूद पर्सनल जानकारी जैसे बैंक डिटेल्स, पासवर्ड आदि स्कैमर्स तक पहुंच जाती है। इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है या अन्य वित्तीय नुकसान हो सकता है।

क्या करें जब आए ऐसा मैसेज?

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिलता है जिसमें ऑर्डर की जानकारी और एक लिंक दी हो, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे मैसेजों पर किसी भी हालत में रिप्लाई न करें और लिंक पर क्लिक न करें। यह ठगों का एक जाल हो सकता है जिससे वे आपकी पर्सनल और वित्तीय जानकारी चुरा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से कैसे बचें?

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय या कोई भी संदिग्ध मैसेज मिलने पर आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे आप ठगी से बच सकते हैं:

1. अंजान मैसेज का जवाब न दें

अगर आपको किसी अंजान नंबर से मैसेज मिलता है जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग या किसी अन्य ऑर्डर की जानकारी दी गई हो, तो उसे अनदेखा करें और रिप्लाई न करें।

2. लिंक पर क्लिक करने से बचें

अगर किसी मैसेज में लिंक दी गई हो, तो उसपर क्लिक न करें। स्कैमर्स अक्सर लिंक के जरिए आपके डिवाइस तक पहुंचते हैं और आपकी जानकारी चुरा सकते हैं।

3. कैश ऑन डिलीवरी के नाम पर धोखा

अगर कोई अंजान व्यक्ति आपको कैश ऑन डिलीवरी के नाम पर ऑर्डर देता है और आपसे पैसे मांगता है, तो सतर्क रहें। किसी भी ऐसे ऑर्डर के लिए कैश न दें जब तक कि आपको यकीन न हो कि आपने वह ऑर्डर किया है।

4. ओटीपी किसी को न दें

ऑनलाइन ऑर्डर या शॉपिंग के दौरान, अगर कोई आपसे ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मांगता है, तो उसे शेयर न करें। यह स्कैमर्स द्वारा आपको ठगने का एक आम तरीका है।

5. अंजान व्हाट्सऐप कॉल से बचें

अगर आपको किसी अंजान नंबर से व्हाट्सऐप कॉल आती है, तो उसे रिसीव न करें। कई बार स्कैमर्स व्हाट्सऐप कॉल के जरिए भी आपकी जानकारी चुरा सकते हैं।

सतर्क रहें और सुरक्षित रहें

इस तरह की ठगी से बचने के लिए जरूरी है कि आप सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध मैसेज या कॉल पर ध्यान न दें। सरकार और टेलीकॉम कंपनियां भी लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए लगातार जागरूकता फैलाने की कोशिश कर रही हैं। आपको भी ऐसी किसी स्थिति में सावधानी बरतनी चाहिए और अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के उपाय करने चाहिए। स्मार्टफोन और इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ, ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए, यदि आपको ऐसा कोई मैसेज मिलता है, तो तुरंत उसे इग्नोर करें और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। आपकी सतर्कता ही आपको ठगों से बचा सकती है।

व्यावसायिक में रूचि लेंगे आज इस राशि के जातक, जानिए आपका राशिफल

वृष राशि के लिए ऐसा होने वाला है आज का दिन, जानिए आपका राशिफल

कुछ ऐसा होने वाला है मिथुन राशि के लोगों का दिन, जानिए आपका राशिफल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -