खुलासा : विमान हादसे में नहीं हुई नेताजी की मौत

खुलासा : विमान हादसे में नहीं हुई नेताजी की मौत
Share:

नई दिल्ली : एक फ्रेंच रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत विमान हादसे में नहीं हुई. पेरिस के इतिहासकार जेबीपी मोरे के मुताबिक नेताजी की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी. उन्होंने ऐसा 11 दिसंबर, 1947 की एक फ्रेंच सीक्रेट सर्विस रिपोर्ट के आधार पर कहा. इसके मुताबिक वो 1947 तक जिंदा थे और उन्हें 1947 के अंत में देखा गया था.

उन्होंने कहा कि बोस भारत-चीन सीमा से जिंदा बचकर निकल गए थे. इसके आधार पर ये कहा जा सकता है कि वो किसी गुप्त जगह पर गुमनामी का जीवन जी रहे थे. नेताजी की मृत्यु दुनियाभर के लिए हमेशा से रहस्य का विषय रही है. भारत सरकार ने उनकी मौत की पड़ताल के लिए तीन आयोग भी बनाए. इसके बाद सरकार इस निर्णय पर पहुंची कि नेताजी की मौत प्लेन कैश में ही हुई थी.

गौरतलब है कि इससे पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत को लेकर जारी संशय को खत्म कर केंद्र सरकार ने एक RTI के जवाब में बताया कि नेताजी की मौत विमान हादसे में हुई थी. जबकि इस जवाब से नेताजी का परिवार खुश नहीं है. नेताजी के पोते चंद्र कुमार बोस ने कहा कि यह काफी गैर जिम्मेदाराना है, केंद्र सरकार इस तरह का जवाब कैसे दे सकती है, जबकि मामला अभी भी सुलझा नहीं है.

उल्लेखनीय है कि यह आरटीआई सायक सेन नामक व्यक्ति ने दायर की थी, जिसके जवाब में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि नेताजी की मौत 18 अगस्त 1945 को हुई थी.साथ ही जवाब में यह भी कहा गया है कि भारत सरकार की ओर से नेताजी की मौत से जुड़ी 37 फाइलें जारी की थी, जिसमें पेज नंबर 114-122 पर इसकी जानकारी दी गई है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -