फ्रेंच ओपन 2018 : इतनी बार जीत हासिल कर चुका है भारत
फ्रेंच ओपन 2018 : इतनी बार जीत हासिल कर चुका है भारत
Share:

पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में 23 अक्टूबर यानी कल से विश्वप्रसिद्ध बैडमिंटन टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन शुरू होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट की दुनिया भर में लोकप्रियता इसी बात से पता चलती है कि इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही दुनिया भर के सैकड़ों खेल प्रेमी इसे देखने के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस में पहुंचने लगे है. इसके अलावा हजारों खेल प्रेमियों की नजरें भी अभी से इस टूर्नामेंट पर टिकी हुई है. 

फ्रेंच ओपन 2018 : जानिए इस विश्व प्रसिद्ध टूर्नामेंट का इतिहास

यह टूर्नामेंट कल से शुरू होने वाला है और इसके शुरू होने के साथ ही कई नए रिकॉर्ड बनने और टूटने की उम्मीदे भी है. लेकिन इससे पहले आइये हम आपको यह बताते है कि इस टूर्नामेंट में भारत को कितनी बार और कब-कब जीत हासिल हुई है. फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत फ्रांस में ही साल 1909 में हुई थी. इस टूर्नामेंट में भारत को पहली जीत 1956 में मिला थी. इस साल साल भारतीय खिलाड़ी ऐ.सी. बहरे ने मलेशिया के खिलाड़ी सी एल येप के साथ मिल कर पुरुष डबल्स में ख़िताब जीता था

इसके बाद भारत को अगला ख़िताब सन 1983 में भारतीय खिलाड़ी विमल कुमार द्वारा दिलाया गया था. उन्होंने पुरुष सिंगल्स में यह ख़िताब जीता था. इसके साथ ही इसी साल दो अन्य भारतीय पुरुष खिलाड़ी पार्थो गांगुली और विक्रम सिंह ने भी पुरुष डबल्स में ख़िताब जीता था. फ्रेंच ओपन में महिला वर्ग में भारत को पहली जीत साल 1998 में मिली थी जब महिला खिलाड़ी अपर्णा पोपट ने भारत के लिए महिला सिंगल का ख़िताब जीता था. इसके बाद भारत ने साल 2000 , 2001 और 2017 में पुरुष सिंगल्स में जीत हासिल की थी.   


 ख़बरें और भी 

फ्रेंच ओपन 2018 : जानिए इस विश्व प्रसिद्ध टूर्नामेंट का इतिहास

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 750,000 डॉलर के होंगे पुरूस्कार वितरण

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 750,000 डॉलर के होंगे पुरूस्कार वितरण

फ्रेंच ओपन में इतिहास रचने को तैयार साइना, सिंधू और श्रीकांत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -