'I am a ड‍िस्‍को डांसर' से लेकर 'आजा आजा' तक ये है बप्पी दा के सुपरहिट गाने, जिसके लोग आज भी है दीवाने

'I am a ड‍िस्‍को डांसर' से लेकर 'आजा आजा' तक ये है बप्पी दा के सुपरहिट गाने, जिसके लोग आज भी है दीवाने
Share:

मशहूर गायक और कंपोजर बप्‍पी लहरी (Bappi Lahiri) का 69 वर्ष की आयु में  में देहांत हो गया है. उन्‍होंने मुंबई के हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली. 1980 के दशक में अपने संगीत और गानों के माध्यम से लोगों के दिलों में छाने वाले बप्‍पी लहरी ने ‘डिस्‍को डांसर’, ‘शराबी’ और ‘नमक हलाल’ जैसी सुपरहिट मूवीज में गाने भी गए चुके. बप्‍पी लहरी को इंडियन मूवी में ड‍िस्‍को म्‍यूज‍िक (Bappi lahiri Disco Music) की शुरुआत करने के ल‍िए याद किया जाएगा. शादी-बारातों में आज भी कुछ गाने जरूर बजते हैं जैसे ‘आई एम ए ड‍िस्‍को डांसर’ और ‘ज‍िम‍ी ज‍िमी ज‍िमी… आजा आजा आजा…’ ये सभी गाने बप्‍पी लहरी ने ही हम सब को दिए है. लेकिन अब वह हमारे मध्य नहीं रहे. 

बप्‍पी लहरी के मामा हैं क‍िशोर कुमार: बप्‍पी लहरी का जन्‍म 27 नवंबर, 1952 को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था. बप्‍पी लहरी का असली नाम अलोकेश लहरी था और उसके बाद में उन्‍होंने स्‍टेज नेम बप्‍पी लहरी अपना ल‍िया. इस बारें में बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि बप्‍पी लहरी का क‍िशोर कुमार से भी खास र‍िश्‍ता था. जी हां, क‍िशोर कुमार उनके मामा लगते थे. बप्‍पी दा उन्‍हें अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा भी मान रहे है.

क‍ई रिकॉर्ड हैं उनके नाम: बप्‍पी लहरी बॉलिवुड के पहले ऐसे म्‍यूजिक प्रोड्यूसर थे जिन्‍होंने स‍िनथेसाइज्‍ड (Synthesized) म्‍यूजिक को प्रचल‍ित भी कर दिया था. उन्‍होंने 33 मूवीज  में 180 गानों का रेकॉर्ड बनाया और उनका नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्‍ड रेकॉर्ड में दर्ज हो गया. जिसके साथ साथ उनके नाम एक दिन में सबसे अधिक गाने रिकॉर्ड करने का भी रिकॉर्ड दर्ज है.

तो इस वजह से बप्पी दा पहनते थे इतना सोना

महज 3 वर्ष की आयु में तबला बजाने लगे थे बप्पी दा

नही रहे बॉलीवुड के सुरों के राजा, बप्पी दा का हुआ निधन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -