मनु से योद्धा रानी तक का सफर, रानी लक्ष्मी बाई की पुण्यतिथि पर उनके जीवन पर एक नज़र

मनु से योद्धा रानी तक का सफर, रानी लक्ष्मी बाई की पुण्यतिथि पर उनके जीवन पर एक नज़र
Share:

झांसी: रानी लक्ष्मी बाई, जिन्हें लक्ष्मी बाई के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 19 नवंबर, 1835 को काशी (वाराणसी) में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता, मोरोपंत तांबे, पेशवा बाजी राव द्वितीय के लिए काम करते थे। 18 जून, 1858 को ग्वालियर के पास कोटा-की-सराय में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ एक वीरतापूर्ण लड़ाई के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। वर्तमान उत्तर प्रदेश में स्थित झांसी की मराठा रियासत की रानी के रूप में, वह 1857 में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख व्यक्ति बन गईं, जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक था।

मूल नाम मणिकर्णिका तांबे और प्यार से मनु कहलाने वाली, वह मराठी करहड़े ब्राह्मण दंपत्ति मोरोपंत तांबे और भागीरथी सप्रे के घर पैदा हुई थी। जब वह सिर्फ चार साल की थी, तब उसकी माँ का निधन हो गया। मनु के पिता बिठूर में पेशवा बाजी राव द्वितीय के लिए काम करते थे, जिन्होंने उसके चंचल स्वभाव के कारण उसे "छबीली" उपनाम दिया था। घर पर ही शिक्षा प्राप्त करने के बाद, वह अपनी उम्र की अधिकांश लड़कियों की तुलना में अधिक स्वतंत्र रूप से बड़ी हुई, अपने दोस्तों नाना साहिब और तात्या टोपे के साथ शूटिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी और मल्लखंभ में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

1842 में, उन्होंने झांसी के महाराजा से विवाह किया और देवी लक्ष्मी के सम्मान में उनका नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई कर दिया गया। अपने पति की मृत्यु के बाद, उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ़ एक उग्र प्रतिरोध का नेतृत्व किया, अंततः 18 जून, 1858 को उनकी मृत्यु हो गई। उनके वफादार सैनिकों ने सुनिश्चित किया कि उनके शव को ले जाया जाए, ताकि अंग्रेजों द्वारा पकड़े जाने से बचने की उनकी इच्छा का सम्मान किया जा सके। रानी लक्ष्मीबाई 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख प्रतीक बन गईं।

वह अक्सर घोड़े पर सवार होकर जाती थीं, कभी-कभी एक छोटे से अनुरक्षक के साथ या पालकी में, और अपने घोड़ों, सारंगी, पवन और बादल के लिए जानी जाती थीं। ऐतिहासिक अभिलेखों से पता चलता है कि 1858 में किले से भागने के दौरान वह बादल पर सवार थीं। उनका महल, रानी महल, अब एक संग्रहालय है।

झांसी का युद्ध और अंतिम बलिदान

21 मार्च 1858 को अंग्रेजों ने झांसी पर हमला किया। तात्या टोपे से अतिरिक्त बल मांगने के बावजूद उनकी सेना हार गई। रानी लक्ष्मीबाई ने व्यक्तिगत रूप से किले की रक्षा की निगरानी की। 3 अप्रैल 1858 को जनरल रोज़ ने किले पर हमला किया और 5 अप्रैल तक झांसी ब्रिटिश नियंत्रण में आ गई। इतिहासकार एसएन सिन्हा के अनुसार, रानी लक्ष्मीबाई ने एक पुरुष के रूप में प्रच्छन्न होकर 4 या 5 अप्रैल को किला छोड़ दिया और कालपी की ओर चल पड़ीं, जहाँ क्रांतिकारियों ने प्रतिरोध की योजना बनाई जो अंततः विफल हो गई। इसके बाद वे ग्वालियर चले गए, जहाँ उन्हें शुरुआती सफलता मिली। 18 जून 1858 को अंग्रेजों ने फिर से हमला किया, जिसके कारण उन्हें पीछे हटना पड़ा और आगामी युद्ध में उनकी मृत्यु हो गई। जनरल रोज़ ने बताया कि उन्होंने एक चिता का आदेश दिया और उसे खुद जलाया। एक अन्य विवरण से पता चलता है कि उन्होंने ब्रिटिश शासन के अधीन रहने के बजाय मृत्यु को चुना।

बीस साल बाद, कर्नल मैलेसन ने "भारतीय विद्रोह का इतिहास" में लिखा कि ब्रिटिश दृष्टिकोण से उनकी गलतियों के बावजूद, उनके देशवासी उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद रखेंगे, जिसने दुर्व्यवहार से प्रेरित होकर विद्रोह किया और अपने देश के लिए जीया और मर गया।

रानी लक्ष्मीबाई की बहादुरी, साहस और लड़ाई की भावना को पूरे भारत में कई प्रतिमाओं के साथ याद किया जाता है। उनके सम्मान में नामित संस्थानों में ग्वालियर में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा विश्वविद्यालय, तिरुवनंतपुरम में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय और झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। झांसी में रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना 2013 में की गई थी, और रानी झांसी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है। भारतीय राष्ट्रीय सेना की एक महिला इकाई को झांसी की रानी रेजिमेंट का नाम दिया गया था। 1957 में, विद्रोह की शताब्दी के उपलक्ष्य में दो डाक टिकट जारी किए गए। भारतीय स्वतंत्रता के लिए रानी लक्ष्मीबाई के समर्पण को उपन्यासों, कविताओं और फिल्मों में मनाया जाता है, जो भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई के नायक के रूप में उनकी विरासत को मजबूत करता है।

BRS नेता कविता से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे पार्टी नेता, शराब घोटाले में हैं कैद

पंजाब में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, सीएम भगवंत मान ने किया 10 हज़ार पुलिसकर्मियों का तबादला

हिंसाग्रस्त मणिपुर पर अमित शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग, बोले- मैतेई और कुकी समुदाय की दूरी मिटाएगी सरकार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -