वैष्णो देवी से लेकर रामलला तक... इस स्पेशल ट्रेन से उत्तर भारत के दर्शन

वैष्णो देवी से लेकर रामलला तक... इस स्पेशल ट्रेन से उत्तर भारत के दर्शन
Share:

जम्मू: माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए IRCTC एक स्पेशल टूर पैकेज लॉन्च कर रहा है. यदि आप माता वैष्णो देवी के दर्शन के साथ-साथ उत्तर भारत के अहम दर्शनीय एवं धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं तो यह टूर पैकेज आपके लिए बहुत बेहतर साबित हो सकता है. IRCTC पूर्वी क्षेत्र कोलकाता द्वारा लांच किए जा रहे इस टूर पैकेज की अवधि 10 रात एवं 11 दिनों की है. यह यात्रा 11 अगस्त 2023 को आरम्भ होगी. 

भारत गौरव ट्रेने से यात्रा का मौका:-
देश के योजना के तहत “भारत गौरव” ट्रेन द्वारा हरिद्वार, ऋषिकेश , माता वैष्णोदेवी, अमृतसर, मथुरा , वृंदावन, आगरा एवं अयोध्या का भ्रमण कराया जाएगा. इस टूर पैकेज की विशेष बात यह भी है कि भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तकरीबन 33 प्रतिशत रियायत प्रदान कर रहा है. यह पर्यटक ट्रेन तारीख 11 अगस्त, 2023 को कोलकाता से खुलेगी. कोलकाता से खुलने के पश्चात् मेचेदा, खड़गपुर, झारगराम, टाटानगर, राउरकेला, रांची, बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, हजारीबाग रोड, कोडरमा, गया, सासाराम एवं दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी एवं हरिद्वार, ऋषिकेश, माता वैष्णोदेवी,अमृतसर , मथुरा , वृंदावन, आगरा एवं अयोध्या  का भ्रमण कराते हुए तारीख 21 अगस्त, 2023 को वापस लौटेगी.

इतना होगा किराया?
भारत गौरव ट्रेन मे पहली बार तीन श्रेणी रखी गई हैं जिनकी डिटेल्स नीचे दी गई हैं
इकोनॉमी क्लास: इस श्रेणी मे स्लीपर क्लास से यात्रा होगी. इसका शुल्क 17,700 रुपये प्रति व्यक्ति तय किया गया है.
स्टैंडर्ड क्लास : इस श्रेणी में थ्री एसी  क्लास से यात्रा होगी. इसका शुल्क  27,400 रुपये प्रति व्यक्ति तय किया गया है. इस श्रेणी के यात्रियों को लोकल यात्रा के लिए नॉन एसी बसों की व्यवस्था की जाएगी.
कम्फर्ट क्लास: जिसमे एसी थर्ड क्लास से यात्रा होगी. इसका किराया 30,300 रुपये प्रति व्यक्ति है. इस श्रेणी के यात्रियों को लोकल स्पॉट घूमने के लिए ऐसी बसों की व्यवस्था IRCTC की ओर से की जाएगी.

ऐसे करें बुकिंग:-
इस टूर पैकेज एवं बुकिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए IRCTC कोलकाता के संयुक्त महाप्रबंधक राजेंद्र बोरबन ने बताया कि पर्यटक यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए IRCTC के पोर्टल www.irctctourism.com पर प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप 5904082/ 8595904077 पर कॉल कर सकते हैं या IRCTC के अधिकृत एजेंट से भी बुकिंग करा सकते हैं. 

'सपने में आते हैं भोलेनाथ, आज पूरी हुई इच्छा', सनातन धर्म अपनाकर बोला आदिल

MP में कांग्रेस ने किया इलेक्शन कमेटी का ऐलान, कमलनाथ से लेकर दिग्विजय तक इन नेताओं को मिली खास जगह

गिरफ्तार हुए न्यूक्लियस मॉल के मालिक विष्णु अग्रवाल, जानिए मामला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -