दिल्ली के इन 22 टॉयलेट का रंग क्यों है पिंक
दिल्ली के इन 22 टॉयलेट का रंग क्यों है पिंक
Share:

दिल्ली की महिलाओं को नए साल पर स्वच्छता और स्वस्थ्य का तोहफा देते हुए नार्थ एमसीडी ने 22 महिला शौचालयों का निर्माण करवाया है. इन सभी शौचालयों को गुलाबी दिया गया है ताकि आसानी से पहचाना जा सके. उत्तरी दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल के मुताबिक “गुलाबी रंग महिलाओं के लिए सांकेतिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इस रंग का चुनाव किया गया.”

मेयर प्रीति अग्रवाल के मुताबिक “हमें शिकायत मिलती थी कि उत्तरी दिल्ली के अलग अलग बाज़ारों में महिलाओं के लिए शौचालयों की कमी है जिसको ध्यान में रखते हुए गुलाबी शौचालयों का निर्माण किया गया है. ताकि महिलाओं को परेशानी ना हो.” मेयर ने बताया कि “ केशवपुरम जोन में 7, करोल बाग जोन में 1, रोहिणी ज़ोन में 1, सिटी सदर पहाड़गंज ज़ोन में 10 और नरेला ज़ोन में 3शौचालयों का रंग गुलाबी रखा गया है. इनकी संख्या आने वाले समय में बढ़ाई जाएगी.”

पिंक टॉयलेट में महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं, साथ ही यहाँ साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा. यहां सैनेटरी पैड मशीन भी लगाई गई है और इंसिनरेटर की सुविधा भी दी गई है. इसके अलावा अपने बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं को खास ध्यान में रखकर बनाया गया है. गौरतलब है कि इसी साल अक्टूबर में साउथ एमसीडी ने दिल्ली के पहले पिंक टॉयलेट का उद्घाटन किया था. 

नए साल के जश्न में यहां सुरक्षित रहेंगी महिलाएं

मैनचेस्टर की 12 मंज़िला इमारत में भीषण आग

भिखारी पकड़ने पर पाएँ 500 रुपए, जानिए कहाँ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -