आर्मी ट्रेन के सामने डेटोनेटर लगाने वाला गैंगमैन साबिर अली गिरफ्तार, NIA कर रही जांच

आर्मी ट्रेन के सामने डेटोनेटर लगाने वाला गैंगमैन साबिर अली गिरफ्तार, NIA कर रही जांच
Share:

बुरहानपुर: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर क्षेत्र में रेलवे ट्रैक पर डेटोनेटर ब्लास्ट के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी का नाम साबिर है, जो कि रेलवे का ही कर्मचारी है। पुलिस और जांच एजेंसियां यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि साबिर ने यह हरकत महज शरारत के तहत की थी या इसके पीछे कोई बड़ी साजिश थी।

यह घटना 18 सितंबर की है, जब जम्मू-कश्मीर से कर्नाटक जा रही एक आर्मी स्पेशल ट्रेन सागफाटा इलाके से गुजर रही थी। उसी समय रेलवे ट्रैक पर रखे गए डेटोनेटर में विस्फोट हुआ। लोको पायलट की सतर्कता से ट्रेन को तुरंत रोका गया और स्टेशन मास्टर को सूचना दी गई, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। घटना के बाद रेलवे, एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी), एटीएस (आतंकवाद-निरोधी दस्ते), और आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) सहित कई एजेंसियों ने जांच शुरू की।

रेलवे ट्रैक पर 10 डेटोनेटर प्लांट किए गए थे। घटना के बाद रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, डॉ. स्वप्निल नीला ने बताया कि डेटोनेटर का उपयोग आमतौर पर रेलवे द्वारा किया जाता है, खासकर जब कोहरा हो या किसी आपात स्थिति में ट्रेन को रोकने की जरूरत हो। ऐसे समय में ट्रेन को रोकने से पहले 1200 मीटर की दूरी पर तीन चरणों में डेटोनेटर लगाए जाते हैं ताकि ट्रेन को सुरक्षित रूप से रोका जा सके। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जिस स्थान पर डेटोनेटर मिले, वहां उनका होना गैरजरूरी था, और इस मामले की जांच गहराई से की जा रही है। इस घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए मामले में पूरी गोपनीयता बरती जा रही है, क्योंकि यह सेना से संबंधित है और सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

महाराष्ट्र से 5 अवैध बांग्लादेशी गिरफ्तार, नदी के रास्ते भारत में घुसे थे

तिरुपति लड्डू विवाद पर 'ज्ञान' देने लगे प्रकाश राज, पवन कल्याण ने दिया करारा जवाब

युवक ने नहीं दी नए मोबाइल की पार्टी तो दोस्तों ने कर डाली हत्या

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -