मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर फिर भारत के सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर फिर भारत के सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी
Share:

नई दिल्ली: 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ गौतम अडानी (62) और उनके परिवार ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया और 2024 हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में नंबर 1 स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल भारत में हर 5 दिन में एक नया अरबपति बना। संपत्ति की गणना 31 जुलाई 2024 तक की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हुरुन इंडिया के संस्थापक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा है कि, "भारत एशिया के धन सृजन इंजन के रूप में उभर रहा है! चीन में अरबपतियों की संख्या में 25% की गिरावट देखी गई, जबकि भारत में 29% की वृद्धि हुई और अरबपतियों की संख्या रिकॉर्ड 334 तक पहुँच गई।"  2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी 1,014,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। HCL टेक्नोलॉजीज के शिव नादर और परिवार इस साल 314,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के वैक्सीन निर्माता साइरस एस पूनावाला और परिवार सूची में चौथे स्थान पर हैं, जबकि सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के दिलीप सांघवी दूसरे स्थान पर हैं। पिछले पांच सालों में, छह व्यक्ति लगातार भारत के शीर्ष 10 में बने हुए हैं। इस सूची में सबसे ऊपर गौतम अडानी और परिवार हैं, इसके बाद मुकेश अंबानी और परिवार, शिव नादर, साइरस एस पूनावाला और परिवार, गोपीचंद हिंदुजा और परिवार, और राधाकिशन दमानी और परिवार हैं।  2024 हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में सबसे युवा 21 वर्षीय कैवल्य वोहरा हैं, जो 5 बिलियन डॉलर के क्विक कॉमर्स स्टार्टअप ज़ेप्टो के मालिक हैं। उनके सह-संस्थापक 22 वर्षीय आदित पालिचा सूची में दूसरे सबसे युवा हैं।

पहली बार भारतीय रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष बना कोई दलित अधिकारी, सतीश कुमार संभालेंगे पद

'मंदिरों का प्रबंधन उनके ही हाथों में हो, जो..', इलाहबाद HC का बड़ा फैसला

वेस्ट बैंक पर इजराइल का बड़ा हमला, हमास के 10 आतंकियों को किया ढेर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -