शादी के 28 दिन बाद ही पत्नी को दिया तीन तलाक, पुलिस ने केस दर्ज करने से किया इंकार ! क्या कानून नहीं जानती DMK सरकार ?

शादी के 28 दिन बाद ही पत्नी को दिया तीन तलाक, पुलिस ने केस दर्ज करने से किया इंकार ! क्या कानून नहीं जानती DMK सरकार ?
Share:

चेन्नई:  सीएम एमके स्टालिन की DMK द्वारा शासित तमिलनाडु से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहाँ नसरीन फातिमा नाम की एक मुस्लिम महिला को शादी के सिर्फ़ 28 दिनों के भीतर ही अपने पति खादर रियाज़ से तीन तलाक़ का नोटिस मिला है। यह घटना तमिलनाडु के तिरुपुर में हुई, जहाँ पुलिस ने तीन तलाक़ कानून के बारे में जानकारी न होने का हवाला देते हुए मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया है। खादर रियाज ने नोटिस के अलावा नसरीन फातिमा को एक महीने तक अपने साथ रहने के लिए 1500 रुपये की मामूली गुजारा भत्ता राशि भी भेजी। 

दरअसल, मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम 2019 के होने के बावजूद पुलिस ने ट्रिपल तलाक कानून से अनभिज्ञता जताते हुए कार्रवाई करने से मना कर दिया है। पीड़ित परिवार ने इस मामले को मुख्यमंत्री के सेल के ध्यान में लाया है और नसरीन फातिमा के लिए न्याय की मांग की है। हालांकि, उन्हें निराशाजनक जवाब मिला कि तीन तलाक कानून लागू होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी। बड़े मीडिया संस्थानों ने भी इस मुद्दे को उठाने से परहेज किया है, जहाँ एक राज्य सरकार संवैधानिक कानून को मानने से इंकार कर रही है। आखिर पुलिस, DMK सरकार के अंतर्गत ही आती है और पीडियों ने मुख्यमंत्री के सेल से भी शिकायत की है। 

रिपोर्ट के अनुसार, डिंडीगुल जिले के पलानी के लक्ष्मीपुरम की 31 वर्षीय महिला नसरीन फातिमा की शादी अगस्त 2022 में तिरुपुर निवासी खादर रियाज से हुई थी। हालांकि, शादी के एक साल बाद ही खादर रियाज के परिवार ने नसरीन के साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया और सोने के रूप में कई लाख रुपये के दहेज की मांग की। नतीजतन, खादर रियाज ने सितंबर 2022 में नसरीन को तीन तलाक़ देकर उसके परिवार के पास वापस भेज दिया। नसरीन फातिमा के परिवार ने पहले अपने पति खादर रियाज के खिलाफ पलानी के ऑल विमेन पुलिस स्टेशन में दहेज की शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन खादर रियाज और उसके परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने से उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा। न्याय पाने के लिए दृढ़ संकल्पित फातिमा के परिवार ने अदालत का दरवाजा खटखटाया और परिणामस्वरूप, खादर रियाज के खिलाफ आखिरकार FIR दर्ज की गई।

अदालत ने मामले को गंभीरता से लिया और पलानी उप-न्यायालय के संयुक्त मजिस्ट्रेट को खादर रियाज के घर पर पुलिस छापेमारी का आदेश जारी करने का निर्देश दिया ताकि नसरीन फातिमा द्वारा शादी के दौरान दिए गए लाखों के सोने के गहने बरामद किए जा सकें। हालांकि, छापेमारी के दौरान एक चौंकाने वाली बात सामने आई - खादर रियाज के घर से सारे गहने गायब थे। अपनी निराशा व्यक्त करते हुए, फातिमा के भाई ने बताया कि महिला आयोग और मानवाधिकार आयोग में कई शिकायतें दर्ज की गईं, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। पुलिस उपाधीक्षक (DSP) ने परिवार से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि वह ऑनलाइन ट्रिपल तलाक कानून का अध्ययन करेंगे और जवाब देंगे। अफसोस की बात है कि अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

एक निराशाजनक घटनाक्रम में, ट्रिपल तलाक का मुद्दा एक बार फिर मीडिया से पर्याप्त ध्यान पाने में विफल रहा है। 6 जुलाई को नसरीन फातिमा और उनके भाई के प्रेस इंटरव्यू के दौरान विभिन्न मुख्यधारा के मीडिया चैनलों के रिपोर्टरों की मौजूदगी के बावजूद, केवल कुछ स्थानीय मीडिया संस्थानों ने ही इस खबर को प्रकाशित किया। व्यापक कवरेज की कमी के कारण इस मामले को जनता द्वारा काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया गया है। 

हालांकि, मीडिया की इस चुप्पी के बीच हिंदू मुन्नानी ने सोशल मीडिया पर पुलिस की निष्क्रियता की निंदा करते हुए अपना पक्ष रखा। उन्होंने खादर रियाज के खिलाफ ट्रिपल तलाक कानून के तहत तत्काल कार्रवाई की मांग की। स्टालिन  सरकार की ओर से की गई निष्क्रियता से पता चलता है कि DMK सरकार, कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों से संभावित प्रतिक्रिया का सामना करने को लेकर आशंकित है। यह ध्यान देने योग्य है कि DMK शुरू से अन्य विपक्षी दलों की तरह ट्रिपल तलाक बिल का मुखर विरोधी रहा है और मुस्लिम संगठनों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शनों में सक्रिय रूप से भाग लेता रहा है। इससे महिला सशक्तिकरण, समानता और उनके मुद्दों की पैरवी करने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता के बारे में चिंताएँ पैदा होती हैं।

मस्जिद के इमाम ने किया नाबालिग लड़के के साथ अप्राकृतिक बलात्कार, मुंह खोलने पर दी जान से मारने की धमकी

अनजान लड़के संग दिखी बहन तो भड़क उठा भाई, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

'तू तम्बाकू खा रहा है..' , कहते हुए निहंगों ने व्यक्ति पर कर दिया हमला, तोड़ दिया हाथ, 13 वर्षीय हमलावर गिरफ्तार, दूसरा फरार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -