जीडीपी भारत की रिकवरी उम्मीद से बेहतर: एसबीआई रिसर्च

जीडीपी भारत की रिकवरी उम्मीद से बेहतर: एसबीआई रिसर्च
Share:

एसबीआई की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जीडीपी वृद्धि वित्त वर्ष 2015 में 7.4% के अनुमान से बेहतर रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी माना गया है कि सकल घरेलू उत्पाद की चौथी तिमाही से जीडीपी के लिए यह सात तिमाहियों को नाममात्र के संदर्भ में पूर्व-महामारी स्तर तक पहुंचने में ले जाएगा। एसबीआई ने कहा, अब हम पूरे वर्ष (वित्त वर्ष 21) के लिए जीडीपी में 7.4 अंकों पर एकल अंकों में रहने की उम्मीद करते हैं। आरबीआई और बाजारों के संशोधित पूर्वानुमान पोस्ट Q2 के साथ संयुक्त रूप से (- पूर्व 10.7 प्रतिशत की तुलना में) है। 

इसमें कहा गया है कि संशोधित जीडीपी अनुमान एसबीआई 'नोवाशिंग मॉडल' पर आधारित है जिसमें उद्योग गतिविधि, सेवा गतिविधि और वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़े 41 उच्च आवृत्ति संकेतक हैं। इस मॉडल के आधार पर, तीसरी तिमाही के लिए पूर्वानुमानित जीडीपी की वृद्धि लगभग 0.1 प्रतिशत (नीचे की ओर पूर्वाग्रह के साथ) होगी। 41 उच्च आवृत्ति वाले अग्रणी संकेतकों में से 58 प्रतिशत तीसरी तिमाही में तेजी दिखा रहे हैं। Q3 FY21 के अलावा, Q4 की वृद्धि भी सकारात्मक क्षेत्र (1.7 प्रतिशत) पर होगी।

हालांकि, सभी अनुमान संक्रमण की एक और लहर की अनुपस्थिति पर सशर्त हैं, रिपोर्ट में कहा गया है। अनुसंधान रिपोर्ट का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2015 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 11 प्रतिशत होगी, जिसका मुख्य कारण आधार प्रभाव है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Q4 FY21 से लगभग सात तिमाहियों में नाममात्र के मामले में पूर्व-महामारी स्तर तक पहुंच जाएगा और लगभग 9 प्रतिशत का स्थायी उत्पादन नुकसान होगा।

63 फीसदी भारतीय उद्यमों ने बढ़ाया क्लाउड में निवेश

PhonePe को मिला 150 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश

Sanmoy चक्रवर्ती ने जिमी टाटा और एचडीएफसी के मुख्य जोखिम अधिकारी की ली जगह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -