डिजिटल इंडिया का मुरीद हुआ जर्मनी, भारत आए मंत्री ने जमकर की UPI की तारीफ

डिजिटल इंडिया का मुरीद हुआ जर्मनी, भारत आए मंत्री ने जमकर की UPI की तारीफ
Share:

 नई दिल्ली: भारत में जर्मन दूतावास ने इसे एक उल्लेखनीय सफलता की कहानी मानते हुए भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की। यह प्रशंसा जर्मनी के संघीय डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग द्वारा एक लेनदेन के लिए भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करने और पूरी तरह से प्रभावित होने के बाद हुई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में, भारत में जर्मन दूतावास ने डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत की उपलब्धि पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से तेज लेनदेन को सक्षम करने में यूपीआई की भूमिका पर जोर दिया। दूतावास ने साझा किया कि मंत्री वोल्कर विसिंग ने व्यक्तिगत रूप से यूपीआई भुगतान की दक्षता का अनुभव किया और इसे आकर्षक पाया।

बयान के साथ एक वीडियो भी था जिसमें मंत्री विसिंग को यूपीआई प्रणाली से जुड़ते हुए दिखाया गया था। मंत्री वोल्कर विसिंग की भारत यात्रा जी20 शिखर सम्मेलन में उनकी भागीदारी से प्रेरित थी। उन्होंने 19 अगस्त को बेंगलुरु में जी20 डिजिटल मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। भारत में जर्मन दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया कि बैठक शुरू होने वाली है, जिसमें मंत्री विसिंग और भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव के बीच एक व्यावहारिक चर्चा हुई। उनकी बातचीत डिजिटल संवाद के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में भारत-जर्मन सहयोग को बढ़ाने पर केंद्रित थी।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) भारत से शुरू हुई एक अभिनव मोबाइल-आधारित भुगतान प्रणाली है। यह व्यक्तियों को तत्काल, 24/7 लेनदेन करने का अधिकार देता है। विशेष रूप से, श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर जैसे देशों ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधान तलाशने के लिए भारत के साथ साझेदारी स्थापित की है। एक अभूतपूर्व कदम में, भारत और सिंगापुर ने अपनी भुगतान प्रणालियों को आपस में जोड़ने के लिए फरवरी 2023 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसी तरह, फ्रांस ने एक समझौते के माध्यम से भारत के यूपीआई भुगतान तंत्र को अपनाया, जो एफिल टॉवर जैसी प्रतिष्ठित साइटों पर इस तकनीक को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त

'2024 में विपक्षी गठबंधन से बनेगा नया पीएम..', शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का बड़ा दावा

कांग्रेस ने AAP को दी सार्वजनिक बहस की चुनौती, क्या स्वीकार करेंगे सीएम केजरीवाल ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -