ओडिशा के 14 लोगों ने सनातन धर्म में की घर वापसी, बोले- धोखे में आकर बन गए थे ईसाई
ओडिशा के 14 लोगों ने सनातन धर्म में की घर वापसी, बोले- धोखे में आकर बन गए थे ईसाई
Share:

पुरी: 21 जून को एक महत्वपूर्ण घर वापसी कार्यक्रम में, ओडिशा के केंदुझार और मयूरभंज जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र के दो परिवारों के चौदह व्यक्ति ईसाई मिशनरियों द्वारा कथित धोखे के बाद ईसाई धर्म अपनाने के बाद अपने पैतृक धर्म हिंदू धर्म में लौट आए। विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा आयोजित एक विशेष समारोह मयूरभंज जिले के महुलडीहा थाना क्षेत्र के झरझरी गांव में हुआ, जिसमें ग्रामीणों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। "घर वापसी" या घर वापसी का उत्साहपूर्वक स्वागत किया गया क्योंकि लौटने वालों ने अपनी पैतृक जड़ों से फिर से जुड़ने पर खुशी व्यक्त की।

विश्व हिंदू परिषद, ओडिशा (पूर्व) के प्रांत धर्म प्रसार सह प्रमुख अक्षय साहू ने बताया कि हाल के वर्षों में ईसाई मिशनरियों के बहकावे में आकर झरझरी गांव के कई आदिवासी लोगों ने ईसाई धर्म अपना लिया है। अपनी गलती का एहसास होने पर इन लोगों ने हिंदू धर्म में वापस लौटने की इच्छा व्यक्त करते हुए विहिप से संपर्क किया। गांव के मुखिया ने भी अपने मूल धर्म में वापस लौटने में विहिप की सहायता मांगी। घर वापसी समारोह में भाग लेने वाले एक परिवार के मुखिया ने अपना अनुभव बताते हुए बताया कि कैसे उनके परिवार को ईसाई मिशनरियों ने धोखा दिया। परिवार के मुखिया ने बताया कि, "कुछ साल पहले, जब परिवार का एक सदस्य बीमार पड़ गया, तो एक ईसाई पादरी हमारे पास आया और उसने दावा किया कि यीशु की शरण में जाने से बीमारी ठीक हो जाएगी। पादरी ने हमें एक सफ़ेद पाउडर दिया और दावा किया कि यह यीशु की 'बिभूति' (पवित्र राख) है, जिसे पानी में मिलाने से बीमारी ठीक हो जाती है। बाद में, हमें पता चला कि यह केवल पैरासिटामोल था 

अपनी वापसी में सहयोग देने के लिए विहिप और गांव के नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हुए परिवार के मुखिया ने अपनी हिंदू जड़ों से फिर से जुड़ने पर अपनी खुशी पर जोर दिया। घर वापसी समारोह में पूजा, अर्चना और हवन जैसे अनुष्ठान शामिल थे, साथ ही पंचामृत (पांच पवित्र पदार्थों का मिश्रण) का सेवन भी किया गया। प्रतिभागियों को भगवद गीता और अन्य धार्मिक ग्रंथों की प्रतियां भी प्रदान की गईं। केंदुझार और मयूरभंज जैसे आदिवासी बहुल जिलों में ईसाई मिशनरी गतिविधियों की व्यापकता पर प्रकाश डालते हुए साहू ने अवैध धर्मांतरण के खिलाफ कानूनों को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह किया कि वह प्रलोभन या धोखाधड़ी के माध्यम से धर्मांतरण को रोकने वाले कानूनों का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करे।

कार्यक्रम में विहिप के जिला अध्यक्ष चित्तरंजन दास, आनंदपुर से बजरंग दल की सह-संयोजक दिव्य ज्योति मुदुली, विहिप के जिला मिलन प्रमुख हरिहर सेठी और वरिष्ठ स्वयंसेवक तृप्तिरंजन साहू सहित अन्य लोग शामिल हुए। घर वापसी कार्यक्रम न केवल अपने पूर्वजों के विश्वास की ओर वापसी का प्रतीक है, बल्कि ओडिशा के आदिवासी समुदायों में अवैध धर्मांतरण प्रथाओं और धार्मिक पहचान की सुरक्षा पर चल रही चिंताओं को भी रेखांकित करता है।

56 मौतों के बाद भी CBI जांच से इंकार कर रही स्टालिन सरकार, प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार

सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन के बीच दौड़ेगी वंदे मेट्रो ट्रेन ! सीएम मोहन यादव ने दी बड़ी अपडेट

भरत में सुनील दास के नाम पर रह रहा था बांग्लादेशी मिनार हेमायत, पुलिस ने दबोचा, फर्जी आधार कार्ड बरामद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -