इस दिन पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉयड

इस दिन पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉयड
Share:

एक विशालकाय एस्टेरॉयड 21 मार्च को पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरने वाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक एस्टेरॉयड 2001 FO32 का व्यास 915 मीटर (तीन हजार फुट) है। जिसकी खोज 20 वर्ष पूर्व हुआ था। यह पृथ्वी से 20 लाख किमी दूर से गुजरेगा। ऐसे में पृथ्वी पर इससे अधिक प्रभाव नहीं होगा।

NASA के मुताबिक यह एस्टेरॉयड सुबह करीब चार बजे पृथ्वी के समीप से गुजरेगा। जिसके उपरांत वर्ष 2052 तक ये पृथ्वी के करीब नहीं आने वाला है। जिसके तेजी 1,24000 किलोमीटर प्रति घंटे होगी जो पृथ्वी के समीप से गुजरने वाले दूसरे एस्टेरॉयड की तुलना में बहुत ज्यादा है। NASA के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (JPL) के प्रमुख वैज्ञानिक प्रो. लांस बेनर ने बताया कि इस एस्टेरॉयड के बारे में फिलहाल बहुत कम सूचना है। जिसके समीप आने के दौरान अनुसंधान से अंतरिक्ष के कई अनसुलझे रहस्यों को सुलझाने में सफलता मिल सकती है।

रोशनी बताएगी एस्टेरॉयड का सच: NASA के खगोलविदों का कहना है कि एस्टेरॉयड के आकार व उसकी संरचना के बारे में विस्तृत सूचना उसकी सतह पर पड़ने वाली रोशनी से होने वाली है। सूरज की किरणें जब इसकी सतह पर पड़ेगी तो चट्टान चमकने लगेगी। इसी की सहायता से खगोलविद खनिजों के ‘केमिकल फिंगर प्रिंट’ तैयार कर विस्तृत सूचना जुटाएंगे।

अगली सदी तक पृथ्वी पर खास प्रभाव नहीं: रिपोर्ट्स के अनुसारएस्टेरॉयड की दुनिया को समीप से समझने वाले खगोलविद दुनिया के अन्य हिस्सों से भी इसपर पर नजर रखने वाले है। NASA ने बोला है कि पृथ्वी के समीप से गुजरने 95 फीसदी एस्टेरॉयड ‘2001 FO32’ से बड़े ही रहे हैं, लेकिन इनसे अगली सदी तक पृथ्वी पर किसी तरह का कोई खास असर नहीं होने वाला है। NASA पृथ्वी के करीब से गुजरने वाले हर एस्टेरॉयड पर नजर रखता है। 2029 में भी अपोपहिस नाम के एस्टेरॉयड के गुजरने का प्रतीक्षा है।

जंहा इस बात का पता चला है कि सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के निदेशक प्रो. पॉल कोडस चोडस का बोलना है कि यह आकाशीय पिंड जब आसमान के दक्षिणी भाग से गुजरेगा तब उसमें बहुत अधिक चमक देखने को मिलेगी। इसे देखने केलिए आधुनिक टेलीस्कोप का प्रयोग होगा जिसमें 8 इंच का अपर्चर होगा। जिससे एस्टेरॉयड की हर गतिविधि को समीप से देखा जा सकेगा, हालांकि इसके लिए संभवत: उन्हें तारे के पूरे मानचित्र को भी अपने पास रखना होगा जिससे वे इसे पकड़ सकें।

अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं

विधानसभा में सत्र शुरू होने के दौरान भाजपा विधायक ने किया सैनिटाइजर पीने का प्रयास, जानिए क्यों?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच मीडिया के सवालों से बौखलाए अखिलेश यादव, कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों को पीटा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -