सोने की वायदा दामों में हुई बढ़ोत्तरी, चांदी में भी आया उछाल

सोने की वायदा दामों में हुई बढ़ोत्तरी, चांदी में भी आया उछाल
Share:

बीते दो सत्रों में तेज गिरावट के बाद आज देश में सोने और चांदी के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वैश्विक दरों में रिकवरी से भारतीय मार्केट के दामों में तेजी आई है. एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोना वायदा 0.4 प्रतिशत ऊपर 52,345 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. जबकि चांदी वायदा एक हजार रुपये बढ़कर 68,579 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. बीते 2 सत्रों में सोना कुल 1,500 रुपये प्रति दस ग्राम फिसला हैं. हालांकि चांदी लगभग 1,650 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई है. देश में सोने के दाम 56,191 रुपये प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड उच्च लेवल पर पहुंचने के बाद कम हुआ हैं.

वैश्विक बाजारों में कमजोर अमेरिकी डॉलर के कारण सोने के दामों में बढ़ोतरी हुई है. ज्ञात हो कि कमजोर डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए पीली धातु को सस्ता बना देता है. हाजिर सोना 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,949.83 डॉलर प्रति औंस था. अन्य अमूल्य धातुओं में चांदी 0.6 प्रतिशत बढ़कर 27.38 डॉलर प्रति औंस हो गई है, जबकि प्लैटिनम 0.5 प्रतिशत बढ़कर 922.24 डॉलर हो गया.

बता दें अमेरिकी बेरोजगारी के दावे के डाटा के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार की आशंकाएं बढ़ती जा रही है. इससे डॉलर इंडेक्स अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले में 0.2 प्रतिशत गिर गया. अमेरिका के श्रम मंत्रालय के हालिया आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में बीते हफ्ते बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा दस लाख के पार हो गया है. नवीनतम आंकड़े इस बारें में बताते हैं कि कोरोना संक्रमण वायरस प्रकोप के 5 माह से ज्यादा बीत जाने के बाद भी अर्थव्यवस्था कमजोर है.  

Flood Updates: गंगा का रौद्र रूप, कई इलाकों में बाढ़, जन-जीवन बेहाल

सितंबर माह की इस तारीख को जारी होंगे यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट

आंध्र प्रदेश को प्रमुख पर्यटन केंद्र में बदलने के लिए CM जगन ने दिया आदेश

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -