सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर हुआ इजाफा, जानिए ताजा भाव

सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर हुआ इजाफा, जानिए ताजा भाव
Share:

नई दिल्ली: आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कीमती धातुओं की कीमत में उछाल आया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना वायदा 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 52,252 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जबकि चांदी 0.8 फीसदी की तेजी के साथ 65,880 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। 

सोने के भाव में पिछले सप्ताह तेजी आई थी, पांच दिनों में यह तक़रीबन 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला। अगस्त में सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, आज कमजोर डॉलर की वजह से सोने की कीमत में तेजी आई है। हाजिर सोना 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 1,955.76 डॉलर प्रति औंस हो गया। चांदी 0.5 फीसदी की बढ़त लेकर 25.72 डॉलर प्रति औंस हो गई और प्लैटिनम 0.8 फीसदी बढ़कर 896 डॉलर हो गया।

डॉलर इंडेक्स तक़रीबन दो महीने के निचले स्तर पर यानी 92.177 के लगभग था। एक कमजोर अमेरिकी डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को ज्यादा सस्ता बनाता है। दरअसल, सोना का कारोबार अधिकतर अमेरिकी डॉलर में होता है और भारत सोने का बड़ा खरीदार है। विश्व के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, SDPR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.63 फीसदी बढ़कर 1,260.30 टन हो गई। 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें अपने शहर का भाव

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में इंडियन रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

SBI के चेयरमैन ने किया दावा, देश की अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष में करेगी बाउंस बैक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -