मुश्किलों में फंसी 'GOOGLE', इस देश ने ठोंका 407 करोड़ रु का जुर्माना

मुश्किलों में फंसी 'GOOGLE', इस देश ने ठोंका 407 करोड़ रु का जुर्माना
Share:

फ्रांस की डाटा प्रोटैक्शन अथॉरिटी CNIL द्वारा दिग्गज सर्च इंजन गूगल पर 57 मिलियन डॉलर (लगभग 407 करोड़ रुपए) का जुर्माना ठोंका गया है. इसे लेकर कंपनी ने गूगल पर आरोप लगते हुए कहा है कि उसने यूरोपियन यूनियन के ऑनलाइन प्राइवेसी रूल्स का उल्लंघन किया है जिस कारण इस तकनीकी दिग्गज कम्पनी पर सबसे बड़ा जुर्माना ठोंका गया है. 

आरोप लगाने वाली कंपनी CNIL ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन यह बताने में असफल हुआ है कि यूज़र के पर्सनल डाटा को कैसे वह हैंडल कर रहा है व इसका विज्ञापन दिखाने के लिए किस तरह इस्तेमलाहोता है. फ्रांस की डाटा प्रोटैक्शन अथॉरिटी न आगे बताया कि गूगल ने ‘‘कई दस्तावेजों में विज्ञापन लक्ष्यीकरण से जुड़ी जानकारी को फैलाया है।’’ जिस कारण यह अहम कदम उसने खड़ा किया है. 

जानिए किस कारण बढ़ी सख्ती....

बता दें कि पहली बार जनरल डेटा प्रोटैक्शन रैगुलेशन (GDPR) का इस्तेमाल कर यह जुर्माना लगाया गया है, जो कि मई 2018 में ही लागू किया गया था और यह यूज़र को उनके निजी डाटा पर बेहतर कन्ट्रोल करने व डाटा पॉलिसीज का उल्लंघन होने पर रैगुलेटर्स को कम्पनी के ग्लोबल रैवेन्यू का 4 प्रतिशत तक फाइन लगाने की अनुमति देने में सक्षम है. 

गूगल ने क्या कहा ?

इस रिपोर्ट पर गूगल का भी बयान आया है. कंपनी का कहना है कि फ्रांस की संस्था की तरफ से जुर्माना लगाए जाने के बाद हम इस फैसले को पढ़ रहे हैं जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी. जबकि हमारे यूज़र्स हमसे पारदर्शिता और नियंत्रण की उम्मीद करते हैं और हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए इसका सामना करेंगे. 

 

इस आकर्षक कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Vivo Y89, कीमत भी है काफी कम

Paytm Mall पर शुरू हुई Republic Day सेल इन इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस पर मिल रहा है बम्पर डिस्काउंट्स

Bharti Airtel ने लॉन्च किया यह ख़ास और आकर्षक प्रीपेड प्लान

Flipkart republic day : सेल का आज अंतिम दिन, 10 हजार से कम में खरीदें Redmi Note 5 Pro

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -