Google का लून, भारत में देगा इंटरनेट

Google का लून, भारत में देगा इंटरनेट
Share:

नई दिल्ली : दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माने जाने वाले गूगल की एक परियोजना "लून परियोजना" से मोदी सरकार काफी प्रभावित नजर आ रही है. इस परियोजना के तहत बलूंस के माध्यम से दूर-दराज गावों, ग्रामीण स्कूलों आदि सेक्टर में सर्विस दी जा सकती है और इसके अलावा भी यह कई तरह के कामो में काफी कारगर साबित हो सकती है. इसके तहत ही यह बात सामने आई है की मोदी सरकार के द्वारा इस "लून परियोजना" को भारत में मंजूरी प्रदान की गई है.

आपको साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस प्रोजेक्ट में गूगल के द्वारा अपने बलूंस को जमीन से करीब 20 किमी की ऊंचाई पर रखा जाना है. यहाँ से ये बलूंस करीब 40 किमी से लेकर 80 किमी तक के एरिया में इंटरनेट की फैसिलिटी पहुँचाने वाले है. लेकिन साथ ही आपको यह भी बता दे कि इस प्रोजेक्ट के लिए अभी जगह की पहचान को अंजाम नहीं दिया गया है.

मामले में ही यह बात भी सामने आई है कि गूगल के द्वारा कुछ समय पहले ही लून प्रोजेक्ट और ड्रोन बेस्ड इंटरनेट ट्रांसमिशन को लेकर भारत सरकार से अपील की गई थी. और अब जाकर सरकार ने यहाँ इसके पायलट फेज की टेस्टिंग को लेकर अपनी सहमति प्रदान की है. साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि अपने फेज की टेस्टिंग के लिए गूगल BSNL से भी हाथ मिलाने के बारे में सोच सकती है.

इसके तहत 2.6GHz बैंड में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाने की बात सामने आ रही है. लेकिन साथ ही आपको यह भी बता दे कि सरकार के द्वारा अभी केवल टेस्टिंग को मंजूरी प्रदान की गई है, प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलना अभी बाकि है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -