Google भी 'बेगम अख्तर' के 103वें जन्मदिन पर जगमगाया

Google भी 'बेगम अख्तर' के 103वें जन्मदिन पर जगमगाया
Share:

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की ‘मल्लिका-ए-गजल’ के नाम से मशहूर रहीं बेगम अख्तर जिनके 103वें जन्मदिन पर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री ने भी उन्हें याद किया है. आपको बता दे कि प्रसिद्ध गायिका बेग़म अख्तर जिनका नाम अख्तरी बाई फ़ैज़ाबादी था. गायिका बेगम अख्तर का जन्म उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में 7 अक्टूबर 1914 में हुआ था. बचपन से ही बेगम अख्तर को संगीत का बहुत शौक था लेकिन उनका परिवार संगीत के सख्त खिलाफ था बावजूद इसके उन्होंने संगीत नहीं छोड़ा और सुरो की दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल किया. गायिका बेगम अख्तर जो कि भारत की प्रसिद्ध गायिका थीं, जिन्हें दादरा, ठुमरी व ग़ज़ल में महारत हासिल थी. उन्हें कला के क्षेत्र में भारत सरकार पहले पद्म श्री तथा सन 1975 में मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

उन्हें "मल्लिका-ए-ग़ज़ल" के खिताब से नवाज़ा गया था. 2014 की फिल्म 'डेढ़ इश्किया' में विशाल भारद्वाज ने बेगम अख्तर की प्रसिद्ध ठुमरी हमरी अटरिया पे का ही आधुनिक रीमिक्स रेखा भारद्वाज की आवाज में प्रस्तुत किया था. बेगम अख्तर के 103वें जन्मदिन पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. डूडल में गायिका हाथ में सितार पकड़े नजर आ रही हैं.

बेगम अख्तर ने ‘नसीब का चक्कर’, ‘द म्यूजिक रूम’, ‘रोटी’, ‘दाना-पानी’, ‘एहसान’ जैसी कई फिल्मों के गीतों को अपनी आवाज दी. उन्होंने कई नाटकों और फिल्मों में अभिनय भी किया. साल 1945 में उन्होंने इश्तिआक अहमद अब्बासी से शादी की थी. वह पेशे से वकील थे. गायिका का निधन 60 वर्ष की उम्र में 30 अक्टूबर 1974 को हुआ था.

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

क्या साल के आखिरी तिमाही में इन सुपरस्टार की फिल्मे धमाल मचाएंगी?

हैप्पी बर्थडे अभिजीत सावंत : पहले इंडियन आइडल विजेता

पहले ही दिन ऐश्वर्या ने कैंसिल कराई 'फन्ने खां' की शूटिंग

सैफीना - बड़े होते ही तैमूर चले जायेंगे हॉस्टल...

फिल्म 'करीब-करीब सिंगल' का ट्रेलर हुआ लांच

FHM India के लिए Sunny ने करवाया फोटोशूट, शेयर की तस्वीरें

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -