मिलावटी घी-मक्खन के खिलाफ सरकार सख्त, पूरे राज्य में की जा रही है छापेमारी

मिलावटी घी-मक्खन के खिलाफ सरकार सख्त, पूरे राज्य में की जा रही है छापेमारी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की धामी सरकार प्रदेश में मिलावटी देशी घी एवं मक्खन की बिक्री पर कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। इसके तहत पूरे राज्य में एक व्यापक छापेमारी अभियान आरम्भ किया गया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देशानुसार यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य लोगों को सुरक्षित एवं शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है, खासकर त्योहारों के मौसम में जब मिठाइयों एवं डेयरी उत्पादों की खपत बढ़ जाती है।

उत्तराखंड के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रक विभाग ने इस अभियान का आरम्भ किया है जिससे देशी घी और मक्खन में मिलावट को रोका जा सके। त्योहारों के चलते इन उत्पादों की मांग में वृद्धि का फायदा उठाकर कुछ विक्रेता मिलावटी सामान बेचने लगते हैं। यह अभियान प्रदेश के सभी जिलों में समान रूप से चलाया जा रहा है, जहां मिठाई की दुकानों एवं डेयरी उत्पाद बेचने वाले विक्रेताओं से नमूनें लिए जा रहे हैं। इस अभियान को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का भी समर्थन प्राप्त है। मंत्रालय ने सभी प्रदेशों को निर्देश दिए हैं कि वे घी और मिठाइयों के सैंपल लेकर उनकी जांच करें। उत्तराखंड में भी विभिन्न ब्रांडों के देशी घी एवं मक्खन के नमूने लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव एवं खाद्य आयुक्त डॉ. आर. राजेश कुमार ने कहा कि मिलावटी घी और मक्खन बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य में बिकने वाले सभी उत्पाद शुद्ध और स्वास्थ्यकर हों।

अपर खाद्य आयुक्त ताजबर जग्गी ने बताया कि मिलावट पर रोक लगाने के लिए प्रदेशव्यापी छापेमारी का आदेश सभी जिलों में दिया गया है। इसके तहत मिठाई की दुकानों एवं डेयरी उत्पाद बेचने वाले प्रतिष्ठानों का सघन निरीक्षण किया जा रहा है। कई प्रमुख ब्रांडों के देशी घी और मक्खन के नमूने एकत्र किए गए हैं, जिन्हें परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। परीक्षण रिपोर्ट आने के पश्चात् जरुरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस अभियान का नेतृत्व मण्डल के उपायुक्त एवं जनपदीय अभिहित अधिकारी कर रहे हैं। अभियान के चलते वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अफसर एवं अन्य अफसरों की टीम राज्यभर में स्थित विनिर्माण इकाइयों एवं भंडारण प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर रही है। यह टीम स्थानीय और विभिन्न ब्रांडों के घी और मक्खन के विधिक एवं सर्विलांस नमूने एकत्र कर रही है।

गढ़वाल मण्डल में, डिप्टी कमिश्नर आर.एस. रावत के नेतृत्व में देहरादून जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी अभियान चलाया गया। टीम ने देहरादून के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों जैसे हरबर्टपुर, सहसपुर, एवं सुद्धोवाला में सघन निरीक्षण किया। कई दुकानों से देशी घी एवं मक्खन के नमूने लेकर परीक्षण के लिए लैब भेजे गए। इस टीम में वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अफसर रमेश सिंह, संतोष सिंह, संजय तिवारी और डीओ मनीष सिंह सम्मिलित थे। कुमाऊं मण्डल में भी यह अभियान बड़े स्तर पर चल रहा है। उपायुक्त अनोज कुमार थपलियाल के नेतृत्व में हल्द्वानी क्षेत्र में मिलावटी घी एवं मक्खन की बिक्री पर रोक लगाने के लिए निरीक्षण अभियान चलाया गया। टीम ने हल्द्वानी के प्रमुख थोक विक्रेताओं एवं वितरकों के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया और विभिन्न ब्रांडों के नमूने एकत्र किए। मंगल पड़ाव, कालाढूंगी रोड और रामपुर रोड पर स्थित प्रतिष्ठानों से घी के सैंपल लिए गए। प्रमुख ब्रांड जैसे पारस, पहलवान, मदर डेयरी और हेल्थ मेड देसी घी के कुल चार नमूने लिए गए। इसके अतिरिक्त, नोवा ब्रांड स्किम्ड मिल्क पाउडर का भी एक नमूना जांच के लिए लिया गया।

रायगढ़ सांसद की कार पर गिरी बिजली, हुआ ये हाल

गर्लफ्रेंड ने तोड़ा दिल तो खुदखुशी करने चला युवक, इंस्टा पर डाला VIDEO और फिर...

'कोई ताकत नहीं जो 3काले-कानूनों को दोबारा लागू करवा सके', कांग्रेस-नेता का BJP पर हमला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -