लघु बचत योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा कदम

लघु बचत योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा लघु बचत योजनाओं को लेकर हाल ही में एक नया कदम उठाया गया है. इस मामले में यह बात सामने आ रही है कि इन योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में भी 1.3 फीसदी की कटौती की गई है. साथ ही जानकारी मे इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस दौरान PPF पर ब्याज दर को 8.7 फीसदी से कम किया गया है और अब यह 8.1 फीसदी हो गई है. साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि सुकन्या समृद्धि के तहत ब्याज दर 9.2 से कम करके 8.6 फीसदी और साथ ही किसान विकास पत्र पर 8.7 फीसदी से कम करके 7.8 फीसदी कर दिया गया है.

बता दे कि यह देखने को मिल रहा है कि सबसे अधिक की कटौती एक साल की अवधि के जमा पर की गई है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि यहाँ ब्याज दर को 8.4 से कम करके 7.1 फीसदी कर दिया गया है. केंद्र सरकार से यह बात सामने आई है कि लघु योजनाओं पर ब्याज दर तय करने को लेकर 1 अप्रैल 2016 से प्रति तीन माह में समीक्षा की जाना है. सरकार का यह कदम सरकारी सिक्योरिटीज के बाजार भाव के अनुरूप रखने को लेकर उठाया जा रहा है.

जानकारी में ही यह भी बता दे कि इस दौरान पांच साल की NSC पर ब्याज दर को 8.5 फीसदी से कम करके 8.1 फीसदी किया गया है जबकि साथ ही वरिष्ठ नागरिक योजना के लिए 5 साल पर ब्याज दर को 9.3 से कम करके 8.6 फीसदी किया गया है. वहीँ यह बात भी सुनने को मिली है कि 1 वर्ष के जमा के लिए इंटरेस्ट रेट को 8.4 से कम करके 7.1 फीसदी कर दिया या है और 2 साल के लिए इसे 8.4 से कम करके 7.2 फीसदी पर पहुँचाया गया है. यह जानकारी भी सामने आई है कि डाकघर जमा योजनाओं पर दर 4 फीसदी पर बनी हुई है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -