Budget 2021: सोने-चांदी पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती, घट सकते हैं भाव

Budget 2021: सोने-चांदी पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती, घट सकते हैं भाव
Share:

नई दिल्ली: आने वाले कुछ दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल सकती है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने-चांदी पर लगने वाले आयात शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट 1 फरवरी 2021 यानि आज पेश किया है.

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी तीसरी दफा आम बजट को सदन के सामने रखा. उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली मर्तबा देश का बजट पेश किया था. आज सीतारमण ने सोना-चांदी के ऊपर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को घटाते हुए 7.5 फीसदी कर दिया है. वर्तमान समय में सोने-चांदी के इंपोर्ट के ऊपर 12.5 फीसदी आयात शुल्क लगता है, जिसे अब घटाकर 7.5 फीसदी करने का प्रस्ताव किया गया है.

एक तरफ जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने-चांदी के ऊपर लगने वाले आयात शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है. वहीं दूसरी तरफ सोने-चांदी के ऊपर 2.5 फीसदी का एग्री इंफ्रा सेस लगा दिया है. जानकारी के अनुसार, सरकार की तरफ से लगाया गया एग्री सेस आयात शुल्क के ऊपर लगेगा. बता दें कि सोने-चांदी पर लगने वाले आयात शुल्क में कटौती से इसका फायदा आम ग्राहकों को मिलने की संभावना है.

बजट में सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल पर 2.50 तो डीजल पर 4 रु प्रति लीटर लगेगा कृषि सेस

बजट की घोषणाओं से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स में बढ़त 1600 के पार

डिजिटल इंडिया और कपड़ा व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -