'स्विट्जरलैंड का दूल्हा और जर्मनी की दुल्हन', फिर भी MP में आकर कपल ने क्यों रचाई शादी?

'स्विट्जरलैंड का दूल्हा और जर्मनी की दुल्हन', फिर भी MP में आकर कपल ने क्यों रचाई शादी?
Share:

शिवपुरी: स्विट्जरलैंड के निवासी मार्टिन एवं जर्मनी की उलरिके ने वैदिक सनातन परंपरा के मुताबिक, पाणिग्रहण संस्कार से विवाह किया। यह विशेष कार्यक्रम मध्य प्रदेश के शिवपुरी स्थित नक्षत्र गार्डन में सम्पन्न हुआ, जिसमें बड़े आंकड़े में लोग सम्मिलित हुए। इस विवाह का मुख्य प्रेरणास्त्रोत देश के प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु डॉक्टर रघुवीर सिंह गौर थे।

मार्टिन, जो ज्यूरिख निवासी हैं एवं लीगल ऑडिट कंपनी में अधिकारी के रूप में काम करते हैं, बीते 5 सालों से सोशल मीडिया के माध्यम से गुरु रघुवीर सिंह जी से जुड़े हुए थे। इसके बाद वे भारत आकर गुरुजी से व्यक्तिगत रूप से मिलने लगे। वहीं, जर्मनी के म्यूनिख शहर की उलरिके, जो 48 वर्ष की हैं और पेशे से नर्स हैं, से मार्टिन की पहली मुलाकात स्पेन में एक यात्रा के चलते हुई थी। तत्पश्चात, दोनों के बीच फोन पर बातचीत होती रही तथा उनका प्रेम परवान चढ़ गया। मार्टिन ने गुरुजी के सानिध्य में शादी करने की इच्छा व्यक्त की, जो अब पूरी हो गई है।

उलरिके ने बताया, “मैंने सोशल मीडिया के माध्यम से गुरुजी से संपर्क किया और भारत के बारे में जाना। गुरुजी के आध्यात्मिक प्रवचनों ने मुझे प्रेरित किया तथा भारतीय संस्कृति में रुचि जागृत की। मैंने टीवी पर हिंदू रीति से हुए विवाह देखे और स्पेन में छुट्टियों के चलते मार्टिन से मुलाकात की, जिससे हमारा प्रेम हो गया। गुरुजी ने हमारी शादी को संपूर्ण किया।” दूल्हे मार्टिन ने कहा, “मेरी उलरिके से मुलाकात स्पेन में हुई थी। मैं बीते5 सालों से गुरुजी से जुड़ा हूँ ततः भारत आकर उनसे मिला हूँ। शादी के लिए मैं तीसरी बार भारत आया हूँ। मुझे चर्च में शादी उचित नहीं लगी; मेरे लिए गुरुजी का आशीर्वाद सबसे अहम था। गुरुजी ने मुझे भारतीय संस्कृति के बारे में बताया, जिससे मैं प्रभावित हुआ और हिंदू परंपरा से शादी करने के लिए तैयार हो गया। उन्होंने मुझे मेहर बाबा की किताब भी दी, जिससे भारतीय संस्कृति को जानने में मदद मिली।”

शक्तिपात विशेषज्ञ एवं आध्यात्मिक गुरु डॉक्टर रघुवीर सिंह गौर ने कहा, “मार्टिन स्वयं एक योग गुरु हैं तथा उन्होंने मुझसे प्रभावित होकर भारत आकर मुझसे मुलाकात की। उलरिके भी हमारे साथ आईं तथा हमने साथ में शक्तिपात किया। जब हम भारतीय जीवनशैली की चर्चा करते थे, तो वे सोलह संस्कारों से प्रभावित हुए। यह एक प्रेम विवाह है तथा उन्हें परिणय संस्कार अच्छा लगा क्योंकि इसमें अग्नि साक्षी होती है। उन्होंने मुझे अपना गुरु मान लिया और वैदिक हिंदू रीति से मेरी उपस्थिति में शादी की।”

केरल में फिर निपाह वायरस की दहशत, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने ली उच्च स्तरीय बैठक

विक्की कौशल की 'बैड न्यूज' की शानदार शुरुआत, पहले दिन किया 8.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन

'आवारा पशु दिखने पर तुरंत गौशाला पहुंचाएं पटवारी', SDM के आदेश का पटवारी संघ ने किया विरोध

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -