सोमनाथ मंदिर के आसपास सभी अतिक्रमण ध्वस्त, गुजरात सरकार ने चलाया बड़ा अभियान

सोमनाथ मंदिर के आसपास सभी अतिक्रमण ध्वस्त, गुजरात सरकार ने चलाया बड़ा अभियान
Share:

सोमनाथ: 28 सितंबर, 2024 को गुजरात प्रशासन ने एक ध्वस्तीकरण अभियान चलाया, जिसमें प्रतिष्ठित सोमनाथ मंदिर के पास स्थित एक मस्जिद, कब्रिस्तान और दरगाह सहित अवैध धार्मिक संरचनाओं को निशाना बनाया गया। स्थानीय समाचार संगठन देश गुजरात की रिपोर्ट के अनुसार, इस अभियान में 36 जेसीबी, 70 ट्रैक्टर, 5 हिताची मशीनें, 10 डंपर और 1,400 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। यह पहल गिर सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन में अवैध अतिक्रमण और अवैध रूप से निर्मित धार्मिक संरचनाओं के जवाब में की गई थी, जो सोमनाथ मंदिर के निकट है। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की एक बड़ी भीड़ ने इस अभियान को देखा, जब भारी मशीनरी ने ढांचों को ध्वस्त करने का काम किया। हालांकि अभियान शांतिपूर्ण तरीके से चला, लेकिन अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन करने और प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाने के लिए 70 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया।

उपस्थित प्रमुख अधिकारियों में जिला कलेक्टर, महानिरीक्षक, तीन पुलिस अधीक्षक, छह पुलिस उपाधीक्षक और पचास पुलिस निरीक्षक और उपनिरीक्षक शामिल थे। एक स्वतंत्र मीडिया संगठन ने एक वीडियो प्रसारित किया जिसमें दावा किया गया कि सोमनाथ के प्रभास पाटन वेरावल में मस्जिदों, कब्रिस्तानों और दरगाहों को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया गया। विध्वंस सुबह 4 बजे के आसपास शुरू हुआ। सरकारी भूमि पर अवैध धार्मिक संरचनाएं गुजरात में, खासकर सोमनाथ जैसे तटीय क्षेत्रों में एक आम दृश्य बन गई हैं। ऐतिहासिक रूप से, सोमनाथ को महमूद गजनवी द्वारा बार-बार आक्रमणों का सामना करना पड़ा, जिसका उद्देश्य हिंदुओं को अपमानित करना था, क्योंकि उसने पीठासीन देवता की मूर्ति को नष्ट कर दिया था और उसके टुकड़ों को विभिन्न स्थानों पर बिखेर दिया था।

सोमनाथ मंदिर की कुख्यात लूट ने अन्य इस्लामी आक्रमणकारियों को आकर्षित किया, जिसके कारण समय के साथ इन धार्मिक स्थलों के साथ-साथ अवैध संरचनाओं का निर्माण हुआ। बेट द्वारका, पोरबंदर और जामनगर जैसे तटीय क्षेत्रों में गुजरात प्रशासन द्वारा पिछले विध्वंस अभियानों में अतिक्रमण, भूमि हड़पने और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों, जिसमें मादक पदार्थों की तस्करी और तस्करी शामिल है, को लक्षित किया गया है।

'हुड्डा राज में दलितों पर हुआ अत्याचार, बदला लेंगे..', हरियाणा में दलित महापंचायत

ना कथा-ना दरबार..! फिर पंडित धीरेन्द्र शास्त्री क्यों पहुंचे बिहार ?

जगन्नाथ पुरी से लौट रही यात्रियों से भरी बस पलटी, 4 लोगों की दुखद मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -