एक राखी देश के जवानों के नाम..! सरहद पर खड़े वीरों को एक लाख से अधिक राखियां भेजेंगी आंगनवाड़ी की बहनें

एक राखी देश के जवानों के नाम..! सरहद पर खड़े वीरों को एक लाख से अधिक राखियां भेजेंगी आंगनवाड़ी की बहनें
Share:

अहमदाबाद: रक्षा बंधन के अवसर पर गुजरात भर में आंगनवाड़ियों में काम करने वाली महिलाएं "एक राखी देश के जवानों के नाम" अभियान के तहत सीमा पर तैनात सैनिकों को एक लाख से अधिक राखियां भेजेंगी। अधिकारियों ने शनिवार को यह घोषणा की।

इस अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री भानुबेन बाबरिया ने किया, जिन्होंने 16 मराठा लाइट इन्फैंट्री के लेफ्टिनेंट कर्नल राकेश कुमार और सब-मेजर संतोष कामटे को रक्षा कलश भेंट किया। रक्षा कलश का उपयोग अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों तक राखियाँ पहुँचाने के लिए किया जाएगा। राज्य भर में 53,000 आंगनवाड़ी केंद्रों को शामिल करते हुए इस पहल का उद्देश्य सैनिकों को उनके घर वापस उनके परिवारों से जोड़ना और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उनकी सेवा के लिए आभार व्यक्त करना है। इस अभियान का उद्देश्य सैनिकों को यह याद दिलाना है कि गुजरात की उनकी बहनें और माताएँ उनके बारे में सोच रही हैं, भले ही वे अपने परिवारों से दूर हों।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास सचिव राकेश शंकर, आईसीडीएस आयुक्त रंजीत कुमार सिंह, उप सचिव कुमुदबेन याग्निक के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, "हमारे वीर सैनिक, जो विषम परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं, अपने परिवारों से दूर त्योहार मनाते हैं। रक्षा बंधन पर, गुजरात की आंगनवाड़ी बहनों ने इन सैनिकों को 1 लाख से अधिक राखियाँ भेजकर एक हार्दिक पहल की है, जो गुजरात की बहनों के प्यार और प्रशंसा का प्रतीक है। मैं इस मार्मिक पहल के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सराहना करता हूँ।"

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के अखनूर जिले में स्कूली छात्राओं ने भी सेना के जवानों को राखी बांधकर, तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर रक्षाबंधन मनाया। रक्षाबंधन, जिसे राही के नाम से भी जाना जाता है, इस साल सोमवार, 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। यह त्यौहार भाई-बहन के बीच के बंधन का सम्मान करता है, जिसमें बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बदले में उपहार देते हैं।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -