जानिए क्या है गुरुपूर्णिमा का महत्व

जानिए क्या है गुरुपूर्णिमा का महत्व
Share:

हिंदू धर्म में गुरु को भगवान के समान माना जाता है और माना जाता है कि उनका आशीर्वाद व्यक्ति को सफलता और खुशी के मार्ग पर ले जाता है। आषाढ़ महीने की पूर्णिमा के दिन मनाई जाने वाली गुरु पूर्णिमा गुरुओं को सम्मान देने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए समर्पित एक विशेष दिन है। इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन वेदों के रचयिता महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। इसलिए, गुरु पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है और लोग इस दिन प्रार्थना, पूजा और अपने गुरुओं का आशीर्वाद लेकर इसे मनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति जीवन में सुख, सफलता और समृद्धि प्राप्त कर सकता है।

गुरु पूर्णिमा के दिन भक्त पवित्र स्नान करते हैं, पूजा-अर्चना करते हैं और दान-पुण्य करते हैं। वे भगवान विष्णु, वेद व्यास और अपने गुरुओं की पूजा भी करते हैं। इस दिन पीले कपड़े, पीली मिठाई और चने की दाल चढ़ाना शुभ माना जाता है। केसर का तिलक लगाना और गीता का पाठ करना भी महत्वपूर्ण माना जाता है।

मुहूर्त के अनुसार स्नान का शुभ समय सुबह 04:14 से 04:55 बजे के बीच है, जबकि पूजा का मुहूर्त सुबह 07:19 से दोपहर 12:27 बजे के बीच है। चंद्रोदय का समय शाम 07:38 बजे है।

गुरु पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसी दिन महर्षि वेद व्यास ने पहली बार वेदों की शिक्षा दी थी। इसलिए उन्हें पहला गुरु माना जाता है और इस दिन उनका आशीर्वाद लिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वेद व्यास और अन्य गुरुओं की पूजा करने से व्यक्ति जीवन में सुख, सफलता और समृद्धि प्राप्त कर सकता है।

अंत में, गुरु पूर्णिमा गुरुओं का सम्मान करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए समर्पित एक विशेष दिन है। पूजा-अर्चना, प्रार्थना और दान-पुण्य करके व्यक्ति जीवन में सुख, सफलता और समृद्धि प्राप्त कर सकता है।

अक्षय कुमार की सरफिरा की बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक कमाई

‘झलक दिखला जा’ गाना बजने से आते थे भूत?, गाने पर उड़ रही अफवाह पर सालों बाद आई इमरान हाशमी की प्रतिक्रिया

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के लिए प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस पहुंचे मुंबई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -