बारिश के पानी से फ्रिजी हो जाते हैं बाल तो रखें इन बातों का ध्यान
बारिश के पानी से फ्रिजी हो जाते हैं बाल तो रखें इन बातों का ध्यान
Share:

आजकल लोगों के बीच बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है, जो मानसून के मौसम में और भी बढ़ जाती है। इस मौसम में नमी बढ़ने से बाल कमज़ोर हो जाते हैं, जिससे बाल टूटने और रूखे होने लगते हैं। इस मौसम में स्कैल्प की संवेदनशीलता बढ़ जाती है, जो अक्सर बारिश के पानी के संपर्क में आने से बढ़ जाती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। नतीजतन, मानसून के मौसम के लिए खास तौर पर तैयार किए गए हेयर केयर रूटीन पर ध्यान दिया जा रहा है। अगर आप बारिश के पानी के संपर्क में आने के बाद घुंघराले बालों जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये मानसून हेयर केयर टिप्स आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

मानसून के दौरान घुंघराले बाल क्यों होते हैं?
मानसून के दौरान, बाल ज़्यादा नमी बनाए रखते हैं, जिससे वे चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं। इस मौसम में, बाल हवा से अतिरिक्त नमी को सोखने की कोशिश करते हैं, जो बालों के आम तौर पर चिकने और रेशमी क्यूटिकल्स और बाहरी परतों को नुकसान पहुंचाता है। नतीजतन, बाल घुंघराले हो जाते हैं और उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए हेयर स्पा का सहारा लेते हैं, हालांकि इसका असर अक्सर थोड़े समय के लिए ही होता है।

मानसून के दौरान घुंघराले बालों को रोकने के लिए सुझाव
एप्पल साइडर विनेगर:

स्कैल्प को साफ रखने के लिए, एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर बालों की जड़ों को धीरे-धीरे साफ करें। आप इस घोल का इस्तेमाल अपने बालों को सप्ताह में दो बार धोने के लिए कर सकते हैं।

घरेलू हेयर पैक:
मानसून के दौरान चारकोल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल जैसी सामग्री का उपयोग करके हेयर पैक बनाएं। ये पैक स्कैल्प के तेल को साफ करने, रूसी को कम करने और बालों को साफ रखने में मदद करते हैं।

हाइड्रेटिंग शैंपू और कंडीशनर:
बारिश के मौसम में एलोवेरा, नारियल तेल या शिया बटर जैसी हाइड्रेटिंग सामग्री से भरपूर शैंपू और कंडीशनर चुनें। ये उत्पाद न केवल आपके बालों को हाइड्रेट रखते हैं बल्कि उन्हें रूखे होने से भी बचाते हैं।

इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों का पालन करके, आप मानसून के मौसम में घुंघराले बालों को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं। बालों की देखभाल के लिए सक्रिय कदम उठाने से पूरे साल स्वस्थ और व्यवस्थित बाल बनाए रखने में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

एक तरफा प्यार सब कुछ बर्बाद कर सकता है, भविष्य पर भी इसका पड़ता है गहरा असर

गर्भावस्था से पहले सिगरेट पीने या शराब पीने की आदत इस बीमारी का कारण हो सकती है

इन सब्जियों के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ये स्वादिष्ट सब्जियां बन जाती हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -