बहुत जरूरी हैं खाने से पहले हाथ धोना

बहुत जरूरी हैं खाने से पहले हाथ धोना
Share:

दिनभर में न जाने हम कितनी ही चीजों को छूते हैं, लोगों से हाथ मिलाते हैं, जिसकी वजह से कई तरह के बैक्टीरिया और कीटाणु हमारे हाथों में चिपक जाते हैं. जब बिना धोए इसी हाथ से हम खाना खाते हैं तो ये सारे बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं. सिर्फ हाथ धोकर खाना खाने भर से ही आप कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं.

हाथ धोकर खाना खाना एक अच्छी और सेहतमंद आदत है. बेहतर यही होगा कि आप जब भी कुछ खाएं, हाथ धोकर ही खाएं। बिना हाथ धोये कहना खाने से बहुत सी बीमारियां हो सकती है. गंदे हाथों से खाना खाने से फूड इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक होता है. हमारे हाथों में कई ऐसे रोगाणु चिपके रहते हैं जो फूड इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं.

गंदे हाथों से खाना खाने से पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है. पाचन क्रिया दुरुस्त न हो तो कई समस्याएं जैसे दस्त, कब्ज, पेट दर्द और गैस की तकलीफ हो जाती है. बिना हाथ धोए खाना खाने से थ्रोट इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे कफ और खराश की शिकायत हो जाती है. डायरिया जैसी खतरनाक बीमारी से भी हम सिर्फ इस एक आदत को अपनाकर दूर रह सकते हैं. डायरिया, हमारे डाइजेस्टि व सिस्टम से जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम है.

हाथ धुलाई के काम का नहीं मिला एक साल तक पैसा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -