अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ने वाले राहत इंदोरी ने कोरोना के कारण दुनिया को कहा था अलविदा

अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ने वाले राहत इंदोरी ने कोरोना के कारण दुनिया को कहा था अलविदा
Share:

1 जनवरी 1950 को मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मे राहत इंदौरी का जन्म कपड़ा मिल के कर्मचारी रफ्तुल्लाह कुरैशी और मकबूल उन निशा बेगम के घर हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी इंदौर के नूतन स्कूल में ही हुई है, उन्होंने इंदौर के इस्लामिया करीमिया कॉलेज से 1973 में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की और 1975 में भोपाल के बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य से एमए किया,  इसके बाद 1985 में मप्र के मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में पीएचडी भी किया.

राहत इंदोरी जी ने अपने जीवन के शुरुआती दौर में इंद्रकुमार कॉलेज, इंदौर में उर्दू साहित्य पढ़ना शुरू किया था. उनके छात्रों के अनुसार वे  कॉलेज में सबसे प्रखर व्याख्याता थे, इसके बीच में वो मुशायरों में भी जाते थे और एक समय ऐसा आया की वे शायरी में बहुत व्यस्त हो गए और पूरे भारत से और विदेशों से उन्हें आमंत्रण आने शुरू हो गए. उनकी अनमोल क्षमता, कड़ी लगन और शब्दों की कला की एक विशिष्ट शैली थी, जिसने बहुत ही जल्द उन्हें जनता के बीच अत्यन्त लोकप्रिय बना दिया.

राहत साहब ने बहुत जल्दी ही लोगों के दिलों में अपने लिए एक खास मुकाम बना लिया और तीन से चार साल के अंदर ही उनकी शायरियों की महक ने उन्हें उर्दू साहित्य की दुनिया में एक बड़ा नाम दे दिया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कामयाबी के नए झंडे गाड़े, उन्होंने कई फिल्मों के लिए गीत भी लिखे हैं. उनके बारे में ये कहा जाता है कि उन्होंने अपने जीवन की पहली शायरी 19 वर्ष की उम्र में लिखी थी. हम बता दें कि राहत इंदोरी का देहांत इसी बीते वर्ष 11 अगस्त 2020 को हुआ था. 

सलमान खान का एक और हुनर आया सामने, चूल्हे पर खाना पकाते हुए आए नजर

अयोध्या के 'राम मंदिर' का नक्शा आया सामने, जानें 70 एकड़ के क्षेत्र में क्या-क्या होगा?

पन्ना में किसान ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी ये बात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -